अचानक जेडीए से गायब हुई जमीन से जुड़ीं सैकड़ों फाइलें, वीडियो में सामने आई बड़ी वजह

स्वायत्त शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने जयपुर विकास प्राधिकरण में जमीन से जुड़ी फाइलों के गायब होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि इस तरह की हरकतें विभाग के लिए नासूर बन गई हैं। जब तक इनका मवाद नहीं निकलेगा, तब तक इलाज नहीं हो सकेगा। भाजपा सरकार इस नासूर का इलाज करके ही रहेगी.............
 
अचानक जेडीए से गायब हुई जमीन से जुड़ीं सैकड़ों फाइलें, वीडियो में सामने आई बड़ी वजह
राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! स्वायत्त शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने जयपुर विकास प्राधिकरण में जमीन से जुड़ी फाइलों के गायब होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि इस तरह की हरकतें विभाग के लिए नासूर बन गई हैं। जब तक इनका मवाद नहीं निकलेगा, तब तक इलाज नहीं हो सकेगा। भाजपा सरकार इस नासूर का इलाज करके ही रहेगी।

उसके बाद योजनाएं बनाई जाएंगी और उन योजनाओं को बेचने के लिए आम जनता के सामने विज्ञापन प्रस्तुत किए जाएंगे। जैसे-जैसे पैसा जाएगा, जयपुर के विकास पर पैसा खर्च होता रहेगा। वहीं, पट्टों और जमीन के बदले जमीन की फाइलें गायब होने को लेकर उन्होंने कहा कि अब पहले सर्च लेटर जारी किया जाएगा और फिर भी फाइलें नहीं मिलीं तो मुकदमा दर्ज कराया जाएगा. जमीन के मूल दस्तावेज गायब हैं, इसलिए कई विवरण उपलब्ध नहीं हैं. जिन मामलों में छापेमारी हुई उनमें लगभग सभी कागजात जोन से गायब हो गये हैं. उनकी जानकारी जुटाने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने इसे नासूर बताते हुए कहा कि जब तक इसका मवाद पूरी तरह से नहीं निकल जाता, यह ठीक नहीं होगा, लेकिन भाजपा सरकार इस नासूर का इलाज करके रहेगी. अब अगली बैठक 27 जुलाई 2024 को बुलाई गई है. जितने लंबित मामले हैं, जिन पर कोई नियम नहीं है, कानून में बाधा है और कोर्ट का स्थगन है, उन सभी का निपटारा कर 27 जुलाई की बैठक में 0 पेंडेंसी की रिपोर्ट प्राप्त की जायेगी.

वहीं ग्रेटर नगर निगम द्वारा EC की बैठक में झटका और हलाल मीट का जिक्र करने के फैसले पर खर्रा ने कहा कि ये कुछ धार्मिक भावनाओं से जुड़े मामले हैं. यदि इसकी जानकारी नहीं होगी कि किसे क्या चाहिए, तो कई अनावश्यक विवाद उत्पन्न हो सकते हैं। इसलिए हलाल और झटका अलग होना चाहिए। वहीं, बजट को लेकर उन्होंने कहा कि समाज का कोई ऐसा वर्ग नहीं होगा, जिसे कुछ न कुछ तोहफा न दिया गया हो. इस दौरान उन्होंने एक बार फिर मेयर मुनेश गुर्जर के मामले पर कहा कि फाइल उनकी टेबल पर आते ही वह नहीं रुकेंगे.

वहीं, इस दौरान मौजूद कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि जहां सीवरेज की जरूरत थी, वहां सीवरेज नहीं है. जहां जल निकासी की जरूरत थी, वहां जल निकासी का काम नहीं हुआ. अब निर्देश दिए गए हैं कि जेडीए, निगम, एनएचएआई और अन्य एजेंसियां ​​एक साथ आएं, बार-बार बैठकें करें, ताकि आपस में समन्वय बना रहे और जयपुर के विकास से जुड़ी जो भी जनसमस्याएं हों, उनका योजनाबद्ध तरीके से निपटारा किया जाए. . चरणवार ड्रेनेज सिस्टम विकसित किया जाए ताकि जनता और जन प्रतिनिधियों को पता चले कि सड़क, ड्रेनेज, सीवरेज और कॉलोनियों को नियमित करने में कितना समय लगेगा। इसके अलावा जेडीए के पास हाथोज क्षेत्र में करीब 26 बीघा जमीन है, जिसमें 10 एकड़ जमीन खेल स्टेडियम, सैटेलाइट हॉस्पिटल बनाने के लिए रखी गई है. इसका उद्देश्य जयपुर को एक नियोजित शहर बनाना है, विशेषकर अविकसित और अविकसित कॉलोनियों को।

उन्होंने अधिकारियों से बात करते हुए कहा कि गृह निर्माण का जो भी कानून हो, लोगों को परेशान न करें, अगर वे कहीं रियायत देते हैं तो वह रियायत सभी के लिए होनी चाहिए. अतिक्रमण हटाने वाले अधिकारियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि किसी कमजोर व्यक्ति को परेशानी न हो। यदि अतिक्रमण है तो हर अतिक्रमण पर कार्रवाई होनी चाहिए। कमजोरों पर कोई कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए और किसी भी मजबूत को बख्शा नहीं जाना चाहिए।' उन्होंने उम्मीद जताई कि जबर सिंह खर्रा के नेतृत्व में अगले कुछ वर्षों में जयपुर में बड़ा सकारात्मक बदलाव आएगा।

उन्होंने जयपुर की समस्या बताते हुए कहा कि कई बार पहले सड़क बनती है, फिर जलनिकासी के लिए खोदी जाती है, फिर सड़क बनाई जाती है, सीवरेज के लिए खोदी जाती है. ये सब रुकेगा क्योंकि पीएम मोदी गति शक्ति योजना पर भी काम कर रहे हैं. उसके तहत सभी विभागों को आईटी के माध्यम से पता होना चाहिए कि कहां ड्रेनेज प्लानिंग हो रही है, कहां सीवरेज प्लानिंग हो रही है, कहां सड़क बन रही है, ताकि सभी काम एक साथ हो सकें. उन्होंने कहा कि अब 300 दिन का प्लान होना चाहिए. बारिश खत्म होते ही 300 दिनों में जहां भी जल निकासी की समस्या हो, उसे दूर कर लिया जाये, ताकि अगली बारिश से पहले चरणबद्ध जल निकासी व्यवस्था तैयार हो जाये.

इस दौरान यूडीएच और जेडीए के अधिकारी, जयपुर शहर सांसद मंजू शर्मा, विधायक कालीचरण सराफ और विधायक गोपाल शर्मा भी मौजूद रहे. गोपाल शर्मा ने कहा कि झाबर सिंह खर्रा ने जेडीए को समयबद्ध काम सौंपा है. यह आदर्श व्यवस्था है, इससे बदलाव आयेगा.