Jaipur 108 औषधि द्रव्यों और तीर्थों के पवित्र जल से अभिषेक

Jaipur 108 औषधि द्रव्यों और तीर्थों के पवित्र जल से अभिषेक
 
Jaipur 108 औषधि द्रव्यों और तीर्थों के पवित्र जल से अभिषेक
जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर   दिल्ली रोड स्थित खोले के हनुमान मंदिर के शिखर पर विराजित आराध्य सियाराम जी के पाटोत्सव कार्यक्रम की रविवार से शुरुआत हुई। सुबह सरयू नदी व पुष्कर सहित अन्य तीर्थ स्थलों से मंगाए पवित्र जल व 108 औषधि द्रव्यों से भगवान सियाराम का अभिषेक हुआ। इस दौरान हुए यज्ञ में श्रद्धालुओं ने जयश्री राम के जयघोष के साथ आहुतियां दीं। नरवर आश्रम सेवा समिति प्रन्यास के अध्यक्ष गिरधारी लाल शर्मा ने बताया कि संत-महंतों के सान्निध्य में वेद पाठ के साथ ही वाल्मिकी रामायण के अखंड पाठ की शुरुआत हुई। षोडशोपचार पूजन के बाद महाआरती की गई। इस दौरान बैंड वादकों ने भक्ति गीतों की सुमधुर स्वर लहरियां बिखेरीं। साथ ही मंदिर परिसर की विशेष सजावट की गई। इसके बाद संत-महंतों का सम्मान हुआ। त्रिवेणी धाम के संत रामरिछपालदास, महंत स्वामी मनोहरदास, सियाराम दास, संत राम किशोर, घाट के बालाजी मंदिर के महंत स्वामी सुदर्शनाचार्य, स्वामी राघवेन्द्राचार्य, संत अयोध्या दास, महंत गोपालदास, पं.योगेश शर्मा व महंत जय शर्मा सहित अन्य संत महंत मौजूद रहे। युवा सत्संग रामायण सेवा समिति के सत्यनारायण ठाकुरिया व महेश माचीवाल के संयोजन में सुंदरकाण्ड पाठ, गौरांग महाप्रभु सत्संग मण्डल के राधामोहन नानूवाला के सान्निध्य में भजन संकीर्तन एवं बधाई गायन कार्यक्रम हुआ।

रोजाना होगा सुंदरकांड का पाठ

महामंत्री बीएम शर्मा ने बताया कि इस बार 11 दिनों तक पाटोत्सव के कार्यक्रम होंगे, ताकि भक्तों का धर्म-अध्यात्म के प्रति ज्यादा से ज्यादा जुड़ाव हो।

आगामी दिनों में वेदमाता, गंगामाता, अन्नपूर्णा माता का पाटोत्सव भी मनाया जाएगा।

इस दौरान रोजाना सामूहिक सुंदरकांड और भक्ति संगीत का आयोजन होगा। सोमवार सुबह सात बजे अमर जेतपुरिया व राजेन्द्र सैनी के संयोजन में भजन मंडली के सदस्य भजन व बधाई गायन की प्रस्तुति देंगे।