Jaipur कंप्यूटर रिपेयरिंग के नाम पर दिल्ली की महिला जयपुर में चला रही है ठगी का सेंटर

Jaipur कंप्यूटर रिपेयरिंग के नाम पर दिल्ली की महिला जयपुर में चला रही है ठगी का सेंटर
 
Jaipur कंप्यूटर रिपेयरिंग के नाम पर दिल्ली की महिला जयपुर में चला रही है ठगी का सेंटर
जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर में ऑनलाइन ठगी करने वाले दिन 6 बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। जिन्हें दिल्ली में बैठकर एक डिंपल नाम की महिला चला रही थी। ये लोग वेबसाइट में बग (वायरस) डालकर लोगों को झांसे में लेते। फिर मदद करने के बहाने लोगों को लूट लेते हैं। चित्रकूट थाना पुलिस ने करणी विहार थाना सीआई की शिकायत मिलने के बाद आरोपियों को गिरफ्तार किया है। करणी विहार थाने के सीआई लिखमा राम ने शिकायत दी थी कि चित्रकूट सेक्टर 3 में स्थित प्लॉट नं. 177ई, गोविन्द नगर में बने फ्लैट में कम्प्यूटर लगाकर साइबर ठगी की जा रही है। इस पर चित्रकूट थाना पुलिस की टीम ने जब रेड की। मौके पर 6 युवक-युवतियां गौरव सोनी, दीपक मिश्रा, सागर थापा, हर्ष वर्धन, रोनी और ऐना विल्सन को गिरफ्तार किया। जिन्हें दिल्ली से डिंपल नाम की महिला ऑपरेट कर रही थी। इनके पास से 4 लैपटॉप भी मिले हैं।

ऐसे करते थे ठगी

पुलिस पुछताछ में आरोपी गौरव सोनी (25) ने बताया कि इस कॉल सेंटर से हम और डिंपल किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर एक छोटा सा बग डाल देते थे। उस वेबसाइट पर कस्टमर के लॉगिन करने पर लैपटॉप-कम्प्यूटर की स्क्रीन फ्रीज हो जाती है। इसी दौरान बग में डाले गए फोन नम्बर कस्टमर के लैपटॉप या कम्प्यूटर की स्क्रीन दिखने लगते हैं। जो यूएस के होते हैं।

कम्प्यूटर टेक्नीशियन बन कर बात करते

आरोपी ने बताया- इन नंबर पर कॉल करने पर कस्टमर हम से कनेक्ट हो जाता है। इस पर हम कस्टमर को कम्प्यूटर टेक्नीशियन बन कर बात करते हैं। कम्प्यूटर ठीक करने के लिए सर्विस चार्ज 199 डॉलर (करीब 16 हजार रुपए) बताते हैं। कस्टमर को हम अमेजन, गूगल पे और पेपाल गिफ्ट कार्ड से पेमेंट करने के लिए बोलते हैं। जिस पर हमारे कहे अनुसार कस्टमर उक्त गिफ्ट कार्ड के नम्बर पढ़कर बता देता है। इन नम्बर को हमारी ऑनर डिंपल को बताते हैं। हम कस्टमर को करीब आधा घंटा कम्प्यूटर ठीक करने का बोल कर होल्ड रखते हैं। फिर कहते हैं कि आपका लैपटॉप या कंप्यूटर ठीक हो गया है। असल में वो खराब होता ही नहीं है।