Jaipur छात्रों को पर्याप्त समय देने और शेड्यूल जल्दी जारी करने की सिफारिश

Jaipur छात्रों को पर्याप्त समय देने और शेड्यूल जल्दी जारी करने की सिफारिश
 
Jaipur छात्रों को पर्याप्त समय देने और शेड्यूल जल्दी जारी करने की सिफारिश

जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर नेशनल एग्जिट टेस्ट को लेकर संसदीय समिति की ओर से गठित सात सदस्यों की टीम ने अपनी रिपोर्ट स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंप दी है। रिपोर्ट में एमबीबीएस के बाद नेक्स्ट के आयोजन के लिए स्टूडेंट्स को पर्याप्त समय देने और समय इरहते परीक्षा का शेड्यूल जारी करने की िसफारिश की गई है। इसी प्रकार परीक्षा से संबंधित इंफॉर्मेशन ब्रोशर भी सही समय पर जारी कर देना चाहिए। इससे अधिक स्पष्टता आएगी।

दरअसल, नेक्स्ट के आयोजन को लेकर आ रही व्यावहारिक दिक्कतों के लिए सात सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी को दो सप्ताह में ही अपनी रिपोर्ट स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपनी थी। फरवरी आने तक भी इस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट नहीं तैयार की थी। इसी दौरान आरटीआई एक्टिविस्ट डॉ. विवेक पांडे ने सूचना मांगी थी। सूचना आने के बाद कमेटी की धीमी रफ्तार की बात खबर के माध्यम से मंत्रालय तक पहुंचाई थी। इसके बाद कमेटी ने रिपोर्ट सरकार को सौंप दी थी। नेक्स्ट को लेकर लंबे समय से बहस छिड़ी हुई है।

एक वर्ग इसे अच्छा और दूसरा खबर इस छात्र विरोधी बता रहा है। 1 फरवरी, 2024 को प्रकाशित खबर। राज्य में 13 सरकारी मेडिकल कॉलेज 2023 की सीट मीट्रिक्स के अनुसार राजस्थान के 13 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में वर्तमान में नीट पीजी से दाखिला दिया जाता है। इन कॉलेजों में करीब 1000 सीट्स हैं। नेक्स्ट लागू होने के बाद साल एमबीबीएस के बाद 1000 के करीब छात्र पीजी में दाखिला के लिए यह परीक्षा देनी होगी। नेक्स्ट लागू होने के बाद एमबीबीएस पूरी करने वाले पहले बैच पर सबसे अधिक प्रेशर रहेगा। इसका पेपर पैटर्न और मार्किंग स्कीम पहली बार घोषित की जाएगी। इसके बाद आने वाले बैच के पास तैयारियों के लिए पर्याप्त समय रहेगा। लेकिन पहले बैच के पास तैयारियों के अधिक समय नहीं रहेगा।