Jaipur आज घोषित होगा राज्य बजट, हाईटेक सिटी के लिए जमीन तय नहीं, कई भर्तियां अटकी

Jaipur आज घोषित होगा राज्य बजट, हाईटेक सिटी के लिए जमीन तय नहीं, कई भर्तियां अटकी
 
Jaipur आज घोषित होगा राज्य बजट, हाईटेक सिटी के लिए जमीन तय नहीं, कई भर्तियां अटकी

जयपुर न्यूज़ डेस्क, प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद इस साल अंतरिम बजट फरवरी में पेश किया था। इसमें कई घोषणा की गई थी, जिन भी अभी तक काम भी शुरू नहीं किया जा सका है। इस बजट में घोषित हाईटेक सिटी के लिए अभी तक जमीन तक चिह्नित नहीं की है। सीतापुरा से विद्याधर नगर तक मेट्रो का विस्तार कर इसकी डीपीआर बनाने की घोषणा की थी, यह भी अधूरी है। ईवी बसों का इंतजार है। 25 एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस की घोषणा भी पूरी नहीं हुई है। बजट घोषित होने के अगले ही महीने में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई थी। अब बुधवार को पेश बजट में राजधानी जयपुर को नई सौगातों की उम्मीद है।

हाईटेक सिटी डवलप होती है तो कई कंपनियां आएंगी, आयुष चिकित्सा के लिए अभी तक नहीं मिला 250 करोड़ रुपए का बजट

पिछले बजट में सरकार ने जयपुर में हाईटेक सिटी बनाने की घोषणा की थी, लेकिन अभी तक यह भी तय नहीं है कि यह कहां बनेगी कहां। इसके लिए अभी जमीन की ही तलाश की जा रही है। इसमें हाईटेक टाउनशिप, आईटी, फिनटेक, फाइनेंशियल मैनेजमेंट सहित कई आधुनिक तकनीक पर काम करने वाले संस्थानों को इसमें स्थापित किया जाना था। घोषणा के समय यह माना गया था कि यदि यह सिटी डवलप होती है तो दुनिया भर की कंपनियां यहां आएंगी। एक्सपर्ट का मानना था कि हाईटेक सिटी बनने से 20 से 25 हजार युवाओं को यही रोजगार मिल सकेगा।मेट्रो का विस्तार सीतापुरा से विद्याधर नगर तक होना है, लेकिन गत बजट से अब तक इसकी डीपीआर तक नहीं बनी। सीतापुरा से अंबाबाड़ी तक विस्तार के लिए 4 बार डीपीआर में बदलाव कर 20 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। अब 5वीं बार बदलाव कर डीपीआर तैयार की जाएगी। अभी मेट्रो को 200 फीट अजमेर रोड से मानसरोवर मेट्रो स्टेशन तक, बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक जोड़ने का काम चल रहा है।

जयपुर शहर में 150 ईवी बस चलेगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ईवी बस की खरीद की जानी थी। इसको लेकर दिल्ली की एक फर्म को टेंडर दिया गया। इसको लेकर डिपो में ईवी चार्जर लगाने का काम किया जा रहा है। इस को काम पूरा होने के बाद बस आएंगी। इससे यातायात व्यवस्था काफी ठीक हो सकेगी।
एक्सप्रेस हाइवे पर सड़क दुर्घटना के दौरान होने वाली मौतों में कमी लाने के लिए बजट में 25 एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस की बजट घोषणा की थी। जिससे न केवल मौके पर प्राथमिक उपचार देना, बल्कि पास के बड़े अस्पताल मे ले जाया सकेगा। यह एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस आधुनिक जीवन रक्षक उपकरणों से सुसज्जित होगी। साथ ही नर्सिंग स्टाफ भी मौजूद होगा। यह एंबुलेंस अभी तक नहीं मिली है।
भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुष को बढ़ावा देने के लिए पहली बार 250 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान रखा है। जिसके लिए राज्य ने प्रस्ताव बनाकर केन्द्र को भेजा जा चुका है। सिर्फ स्वीकृति मिलना शेष है। बजट मिलने के बाद किराए के भवन में चल रहे आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी और योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थानों को केवल खुद का भवन मिल सकेगा। बल्कि दवाओं और जांच की सुविधा भी विकसित करना प्रस्तावित है।
पिछले बजट में युवाओं को रोजगार के सपने दिखाते हुए 70 हजार पदों पर नई भर्तियों की घोषणा की गई थी, अभी तक इन पदों का वर्गीकरण तक जारी नहीं किया गया कि किस विभाग में कितने पदों पर भर्ती होगी।
प्रदेश के बेरोजगार लगातार भर्तियों की मांग उठा रहे हैं। यही नहीं इस बजट से पहले कांग्रेस सरकार के समय पेश किए गए बजट में भी 1 लाख भर्तियों की घोषणा की गई थी, वह भी अटकी है। भर्तियों के साथ साथ बजट में परीक्षाओं का कैलेंडर जारी करने की भी घोषणा थी। यह घोषणा आंशिक रूप से पूरी हुई है। कर्मचारी चयन बोर्ड और आरपीएससी ने भर्तियों का कैलेंडर जारी कर दिया।