Jaipur परिवहन विभाग ने औसत गति 55 किमी प्रति घंटा से घटाकर 45 करने की तैयारी

Jaipur परिवहन विभाग ने औसत गति 55 किमी प्रति घंटा से घटाकर 45 करने की तैयारी
 
Jaipur परिवहन विभाग ने औसत गति 55 किमी प्रति घंटा से घटाकर 45 करने की तैयारी

जयपुर न्यूज़ डेस्क, रोडवेज बसों से होने वाले हादसों को कम करने के लिए परिवहन और सड़क सुरक्षा विभाग सक्रिय हो गया है। महकमा औसत स्पीड को 55 किमी प्रतिघंटे से घटाकर 45 करने की तैयारी कर रहा है। इससे ड्राइवरों को रेस्ट करने के लिए दोगुना समय मिल सकेगा। यह बात मंगलवार को परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रेया गुहा ने कही।उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। वहीं, जीएम ट्रैफिक रोडवेज मनोज बंसल का कहना है कि यात्रियों को सुविधा देने के लिए टाइम टेबल शीट को तैयार किया जाता है, ताकि बस निर्धारित स्टैंड पर समय पर पहुंच सके। अब अनुबंधित बस चालकों पर भी रोडवेज के चालकों के नियम लागू होंगे। अगर अनुबंधित कंपनी की ओर से चालकों पर दबाव बनाया गया या बिना रेस्ट दिए रूट पर उतारा गया तो कार्रवाई करेंगे।

गौरतलब है कि जयपुर दिल्ली राष्ट्रीय हाईवे के अलवर तिराहे पर सोमवार सुबह करीब 4 बजे अनुबंधित बस ट्रेलर में घुस गई थी। हादसे में पति-पत्नी व बेटे की मौत हो गई थी। 25 यात्री घायल हो गए। प्रारंभिक जांच में हादसे का कारण चालक का पूर्ण रूप से रेस्ट नहीं करना माना गया था।

चालक भर्ती करेंगे, अनुबंधित पर मॉनिटरिंग असंभव: गुहा

गुहा ने कहा कि अनुबंधित चालकों पर पूर्ण रूप से मॉनिटरिंग कर पाना संभव नहीं है। ऐसे में रोडवेज को यात्रियों के लिए और ज्यादा जिम्मेदार व जवाबदेह बनाने के लिए चालकों की नई भर्ती की जाएगी।