Jaisalmer कलेक्टर के आने के बाद नल आया, लेकिन पानी अभी भी दूर

Jaisalmer कलेक्टर के आने के बाद नल आया, लेकिन पानी अभी भी दूर
 
Jaisalmer कलेक्टर के आने के बाद नल आया, लेकिन पानी अभी भी दूर

जैसलमेर न्यूज़ डेस्क, सिणधरी चौसीसरा व चारणान दो ग्राम पंचायतों में जलजीवन मिशन का कार्य कछुआ गति से हो रहा है। ग्रामीणों की शिकायत के बाद कलक्टर पहुंचे। इसके बाद टोंटियां पहुंचा दी, पानी अभी भी नहीं है। सिणधरी चारणान, सिणधरी चौसीरा में जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत 662. 57 लाख रुपए पर 4 जून 2022 को कार्य प्रारंभ किया था। 9 महीने के भीतर मीठे पानी मिलने की आस लगाई थी। लेकिन ठेकेदार के कार्य को समय पर पूर्ण नहीं करने पर दो वर्ष बाद लोग मीठे पानी को तरस रहे हैं। कार्य में अनियमिताओं की शिकायत पर 27 मई को बालोतरा जिला कलक्टर ने वाडेल नाडी के पास निरीक्षण किया। कार्य में अनियमित को लेकर जिला कलक्टर वनु देवी के घर पहुंचने वाली कनेक्शन लाइन को जांच के लिए साथ ले गए। इसके बाद ठेकेदार ने घर-घर पहुंच टोंटियां पहुंचा रहा है। जल जीवन मिशन में लाभार्थी के घर के आगे सीमेंट का पिलर बना कनेक्शन देने का प्रावधान है।

इनका कहना है

हमारे यहां घर से 200 मीटर दूर पंप हाउस बनाया है। लेकिन यहां पर पानी नहीं पहुंच रहा है। एक दो- बार जरूर पानी पहुंचाया गया। लाइन जगह-जगह पर बाहर पड़ी है। ठेकेदार ने टूटियां दी है, वह कोई काम की नहीं है। -इमियो देवी पानी पाइपलाइन से हमारे घर पर पहुंचने वाले कनेक्शन लाइन देखने के लिए जिला कलक्टर पहुंचे थे। वे यहां से कनेक्शन लाइन साथ में लेकर गए थे। उसके बाद पहुंचे ठेकेदार ने उन्हें एक टूंटी दी। अब उसे कहां पर लगाएं, हमें कुछ पता नहीं। हमारे यहां पानी नहीं पहुंचा है। टूंटी घर में रखी है। 

जल जीवन मिशन योजना के तहत दोनों ग्राम पंचायत में 6 करोड़ का काम 9 महीने में पूर्ण करना था, लेकिन 10 प्रतिशत भी काम पूरा नहीं हुआ। नियमानुसार 2 मीटर गहराई में पाइपलाइन बिछाई जानी थी, लेकिन यहां तो वाहनों के गुजरने पर जगह-जगह पाइप लीकेज हो रहे है। किसान कॉलोनी, वाडेल नाड़ी में पंप हाउस से निकलने वाली लाइन में पास में लीकेज होने से पानी व्यर्थ बहता है। सिणधरी चौसीरा सरपंच सबर सिंह ने बताया कि संबंधित फार्म ने समय पर काम नहीं किया। विभाग के उच्च अधिकारियों तक अवगत करवाया। लेकिन कोई संज्ञान नहीं लिया।