Jaisalmer सूर्यनगरी से रुणीचा धाम तक का सफर अब सस्ता, यात्रियों को राहत

Jaisalmer सूर्यनगरी से रुणीचा धाम तक का सफर अब सस्ता, यात्रियों को राहत
 
Jaisalmer सूर्यनगरी से रुणीचा धाम तक का सफर अब सस्ता, यात्रियों को राहत

जैसलमेर न्यूज़ डेस्क, जैसलमेर सूर्यनगरी से रामदेवरा के बीच आवाजाही करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है। जोधपुर-जैसलमेर के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन में कोरोना काल के करीब चार साल बाद रेलवे ने यात्री किराये को घटाया गया है। यहां एक्सप्रेस की जगह जनरल टिकट प्रारम्भ किया है। पूर्व में उक्त ट्रेन में किराया एक्सप्रेस ट्रेन के हिसाब से वसूला जाता था। कोरोना काल से पहले यह स्पेशल ट्रेन साधारण सवारी गाड़ी के रुप में संचालित हो रही थी। किराये में कमी होने से ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत मिली है।

जानकारी के अनुसार रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के किराए में रियायत देने के बाद रविवार से जोधपुर-जैसलमेर के मध्य संचालित होने वाली स्पेशल ट्रेन 04825-04826 में यात्रा करने वाले यात्रियों से पूर्व की भांति लोकल ट्रेन का जनरल टिकट प्रारम्भ किया है। ट्रेन में पूर्व में यात्रा करने के दौरान एक्सप्रेस का किराया लगता था, जो कि जनरल से करीब ढाई से तीन गुना अधिक था। अब सामान्य टिकट से इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को किराए में काफी राहत मिल सकेगी। ट्रेन में पहले रामदेवरा से जोधपुर का किराया 70 रुपए प्रति यात्री था। वर्तमान में रामदेवरा से जोधपुर तक केवल 40 रुपए प्रति यात्री किराया है। ऐसे में रेल यात्रियों के साथ स्थानीय लोगो में खुशी है।

हकीकत यह भी

●कोरोना काल से पहले जोधपुर-जैसलमेर के बीच साधारण लोकल सवारी गाड़ी 54820-54819 संचालित होती थी।

●जोधपुर से जैसलमेर के बीच हर रेलवे स्टेशन पर ठहराव होता था।

●कोरोनाकाल में ट्रेनों के संचालन बंद करने के बाद जैसे ही अनलॉक की प्रक्रिया हुई, तब साधारण सवारी गाड़ी स्पेशल ट्रेन के तौर पर अलग नम्बर से संचालित की जाने लगी।

इन स्टेशन पर ठहराव

स्पेशल ट्रेन का जोधपुर, राइका बाग, महामंदिर, मंडोर, मथानिया, तिंवरी, ओसियां, भीमकमकोर, हरलाया, लोहावट, शैतानसिंहनगर, फलोदी, बिठड़ी, खारा, रामदेवरा, पोकरण, आशापुरा गोमट, ओडानियां चाचा, भादरिया लाठी, जेठा चांदण, थईयात हमीरा और जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर ठहराव है।

यह देना होगा किराया

●रामदेवरा से जोधपुर के लिए - 40 रुपए प्रति यात्री

●रामदेवरा से पोकरण 10 रुपए प्रति यात्री

●रामदेवरा से फलोदी 15 रुपए प्रति यात्री

●रामदेवरा से जैसलमेर 30 रुपए प्रति यात्री

किराया कम होने से राहत

मैं प्रतिदिन रामदेवरा से फलोदी का साधारण ट्रेन में अप डाउन करता हूं। किराये में राहत मिलने काफी खुशी है।  मैं फलोदी से रामदेवरा आता जाता हूं। रोडवेज और निजी बसों के मुकाबले किराया काफी कम है। यात्रा भी सुविधाजनक है।