Jaisalmer में बनेगी जीरा मंडी, जीवाश्म पार्क, ओपन रॉक म्यूजियम और सोलर पार्क

Jaisalmer में बनेगी जीरा मंडी, जीवाश्म पार्क, ओपन रॉक म्यूजियम और सोलर पार्क
 
Jaisalmer में बनेगी जीरा मंडी, जीवाश्म पार्क, ओपन रॉक म्यूजियम और सोलर पार्क

जैसलमेर न्यूज़ डेस्क, जैसलमेर राजस्थान की वित्तमंत्री दीया कुमारी ने बुधवार विधानसभा में राज्य का बजट पेश किया। इसमें जैसलमेर में जीरा मंडी व सोलर पार्क बनाने की घोषणा की गई है। इसके साथ खाभा फोर्ट में फोसिल्स पार्क बनाए जाने की भी घोषणा की गई। जिले में ओपन रॉक म्यूजियम और सोलर पार्क भी बनेगा, नाचना में नई आईटीआई कॉलेज व जैसलमेर में 25 बेड का नशा मुक्ति केंद्र खोलने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही ऊंट संरक्षण मिशन शुरू होगा, जिसमें ऊंट पालकों को अनुदान 10 हजार से बढाकर 20 हजार करने की घोषणा की है। हर जिले में एक आदर्श सोलर ग्राम बनाया जाएगा। इसमें दो मेगावाट तक के सोलर पावर प्लांट स्थापित की जाएगा और 40% अनुदान दिया जाएगा। प्रदेश में स्थानीय स्तर पर हर विधानसभा क्षेत्रों में 20-20 हैंडपंप और 10-10 ट्यूबवेल के निर्माण की घोषणा की गई।

वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट पेश कर रही है। उन्होंने कहा- हर घर नल पहुंचाने की योजना में पूर्व सरकारी की लापरवाही से प्रदेश पीछे रहा। जलजीवन मिशन में 25 हजार घरों में पानी पहुंचाया जाएगा। 5046 गांवों को सतही जल से पानी पहुंचाया जाएगा। नए पेयजल प्रोजेक्ट शुरू होंगे। प्रदेश में स्थानीय स्तर पर हर विधानसभा क्षेत्रों में 20-20 हैंडपंप और 10-10 ट्यूबवेल के निर्माण की घोषणा की गई।आमजन को उम्मीद है कि पहले बजट में अलवर को संभाग बनाया जा सकता है। इसके अलावा कई प्रमुख रोड के लिए बजट मिल सका है। विश्वविद्यालय, कॉलेजों को नया बजट मिल सकता है। पानी की सबसे बड़ी समस्या है। पानी के समाधान को लेकर सरकार बड़ी घोषणा कर सकती है। असल में अलवर में रोजाना पानी को लेकर जनता का विरोध होता है।

बजट की घोषणाएं-

खाभा फोर्ट में फोसिल्स पार्क व ओपन रॉक म्यूजियम की घोषणा।
पोकरण के बोड़ाना गांव में सोलर पार्क की घोषणा।
नाचना इलाके में नई आईटीआई कॉलेज की घोषणा।
पोकरण के चोक गांव में नया पीएचसी बनाने की घोषणा।
लखा गांव के उप स्वस्थ्य केंद्र को पीएचसी में क्रमोनत करने की घोषणा।
नाचना व झिंझनियाली को उप तहसील से तहसील बनाया गया।
गुरु जम्भेश्वर लिफ्ट सिंचाई परियोजना का 90 करोड़ से जीर्णोद्धार किया जाएगा।
सागरमल गोपा शाखा प्रणाली का 250 करोड़ से जीर्णोद्धार कार्य।
जैसलमेर में जीरा मंडी की घोषणा।
पोकरण में 33/11 केवी के जीएसएस की घोषणा।
गोडावण संरक्षण के लिए राष्ट्रीय मरु उद्यान (डीएनपी) में गजाई माता, चौहानी, सुदासरी एवं रामदेवरा में नए एनक्लोजर स्थापित करने के साथ ही एनक्लोजर में प्रेडटोर प्रूफ फेंसिंग बनाने की घोषणा।

नई सड़कें-

सिविल एयरपोर्ट जैसलमेर से वाया जियाई गांव से सम सड़क मार्ग तक-11 करोड़
जैसलमेर में रामगढ़ सड़क से सम सड़क का निर्माण कार्य- 8 करोड़
जैसलमेर-बाड़मेर मुख्य सड़क से म्याजलार सड़क तक- 8 करोड़
बरना गांव से सम गांव तक 29 किमी के सड़क मार्ग की घोषणा-15 करोड़