Jhalawar इस ट्रेन रुकते सुनाई देती है ठंडा पानी, शीतल जल की आवाज

Jhalawar इस ट्रेन रुकते सुनाई देती है ठंडा पानी, शीतल जल की आवाज
 
Jhalawar इस ट्रेन रुकते सुनाई देती है ठंडा पानी, शीतल जल की आवाज
झालावाड़ न्यूज़ डेस्क, झालावाड़    एक ओर तो जहां चिलचिलाती गर्मी में आदमी घर से निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पाता, वहीं दूसरी ओर दिल्ली-मुंबई मुख्य रेल मार्ग के एक छोटे से रेलवे स्टेशन चौमहला के कुछ युवा व बुजुर्ग सेवा का जज्बा लिए रेल यात्रियों को शीतल जल पिलाने के लिए पिछले 40 सालों से कृत संकल्पित है। चौमहला रेलवे स्टेशन पर पिछले 40 सालों से नि:शुल्क जल सेवा समिति के माध्यम से गर्मी के मौसम में प्लेटफॉर्म पर आकर यात्रियों को शीतल जल पिलाते हैं। जैसे ट्रेन स्टेशन पर रुकती है तो सिर्फ एक ही आवाज सुनाई देती है ठंडा पानी... शीतल जल...। चौमहला स्टेशन पर फ्री जल सेवा समिति के सदस्यों द्वारा संचालित प्याऊ से भी प्रतिदिन कई यात्री प्यास बुझाते है। इस कार्य को समिति का प्रत्येक सदस्य मेहनत लगन के साथ करता है। इन सभी की सोच यह है कि चौमहला स्टेशन से कोई यात्री प्यासा नहीं जाए। ये लोग ट्राली खड़ी कर तो पानी पिलाते ही है, साथ ही प्रत्येक कोच में जाकर यात्रियों की बोतलों में भी पानी भरते हैं। स्टेशन पर पानी पिलाने का कार्य करते हैं। जल सेवा समिति के सदस्य कभी अपने पास से कभी जन सहयोग से पानी पिलाने के उपयोग में आने वाली सामग्री मटके, ट्राली, मग्गे आदि खरीदते हैं।

ये है नींव के पत्थर

रेलवे स्टेशन पर संचालित प्याऊ के सफल संचालन में समिति के स्वर्गीय रतनलाल टेलर, सूरजमल भंडारी, सूरजमल कसेरा, शिवनारायण मीणा, हरिकृष्ण अग्रवाल को नींव का पत्थर कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। आज ये लोग तो नहीं रहे लेकिन अपने जीवन के अंतिम पड़ाव तक इन्होंने अपनी सेवाएं दी। आज इन लोगों की कमी हर किसी को खलती है।

इनका है योगदान

समिति के अध्यक्ष जगदीश अग्रवाल, सदस्य ओमप्रकाश निगम, रविराज सिंह झाला, चंदर सिंह, दुलीचंद प्रजापति, इस्माइल खां, बृजमोहन पंजाबी, करण सिंह, पंकज गुप्ता, राहुल पासी, पंकज डोसी, अमित पासी, लोकेश मीणा, समरथमल भंडारी, गोवर्धन सिंह, राजेंद्र पंवार, कालू सिंह, नारायण सिंह, अमन निगम, यानेश पासी, राकेश गहलोत, मोहित प्रजापति, धारा सिंह, आशु सेन सहित करीब डेढ़ दर्जन लोग पानी की ट्रालियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक लाने ले जाने से लेकर लोगों को पानी पिलाने का कार्य करते है।