Jhunjhunu राशन डीलरों को आर्थिक मजबूती के लिए मासिक भत्ता देने सहित अन्य मांगों का दिया ज्ञापन

Jhunjhunu राशन डीलरों को आर्थिक मजबूती के लिए मासिक भत्ता देने सहित अन्य मांगों का दिया ज्ञापन
 
Jhunjhunu राशन डीलरों को आर्थिक मजबूती के लिए मासिक भत्ता देने सहित अन्य मांगों का दिया ज्ञापन

झुंझुनू न्यूज़ डेस्क, झुंझुनू उचित मूल्य दुकानदार संघ की जिला कार्यकारिणी की बैठक गुरुवार को जिला मुख्यालय पर शहीद स्मारक में हुई। जिलाध्यक्ष अनिल शर्मा ने बैठक की अध्यक्षता की। जिला कार्यकारिणी सदस्य, प्रत्येक तहसील अध्यक्ष सहित जिलेभर से राशन डीलरों ने बैठक में शिरकत की। डीलर्स की आर्थिक हालत को मजबूत बनाने के लिए 30 हजार रुपए मासिक भत्ता देने की मांग पर सबकी सहमत हुए। डीलर्स की विभिन्न समस्याओं और उनके समाधान पर चर्चा की गई। प्रदेश कार्यकारिणी को मजबूती देने के लिए राजस्थान के सभी जिलों में डीलर्स से संपर्क कर प्रदेश स्तरीय सम्मेलन बुलाने पर भी सहमति बनी। जिलाध्यक्ष अनिल शर्मा, गुढ़ागौड़जी तहसील अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी, प्रवक्ता महेंद्र खन्ना, हंसराज, सहीराम सहित तहसील अध्यक्षों ने बैठक को संबोधित किया। अंत में वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष गोवर्धन शर्मा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। बैठक के बाद खाद्य मंत्री के नाम कलेक्टर व रसद अधिकारी को 12 सूत्री मांगों का ज्ञापन दिया गया।

प्रिंस इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने आपदा में मुश्किल हालातों से निपटने के एसडीआरएफ टीम से सीखे तरीके

जिला मुख्यालय स्थित प्रिंस इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने जयपुर से आई एसडीआरएफ की टीम से प्राकृतिक व मानवीय आपदा के दौरान मुश्किल हालातों से निपटने के उपाय सीखे। स्कूल निदेशक निर्मल कालेर ने बताया कि टीम के सदस्यों ने बच्चों को बताया कि चोट लगने पर प्राथमिक उपचार कैसे किया जाता है। बहते खून को उपलब्ध साधनों से कैसे रोकें, हृदयाघात से पीड़ित व्यक्ति को सीपीआर कैसे दें, बाढ़ के पानी में डूबते लोगों को कैसे बचाएं, घायल व्यक्ति को दुर्गम स्थलों से भी हॉस्पिटल तक कैसे पहुंचाएं, ऊंचे स्थलों जैसे पहाड़ों, ऊंची इमारतों से घायलों को रस्सी के सहारे निकालने की तरकीब आदि बताई।

संस्था निदेशक डॉ. जीएल कालेर ने टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया। बच्चों को संदेश दिया कि प्राकृतिक व मानवीय आपदाएं जीवन में कभी भी आ सकती हैं, लेकिन इनसे घबराना नहीं चाहिए। एकेडमिक डायरेक्टर समीर शर्मा, प्रधानाचार्य महेंद्र सैनी, एसडीआरएफ टीम कमांडर इम्तियाज अली, कांस्टेबल लीलाराम सहित स्कूल स्टाफ उपस्थित रहा।