Jodhpur गाजर के बाजार भाव में भारी मंदी, 3-5 रुपए प्रति किलो बढ़े दाम

Jodhpur गाजर के बाजार भाव में भारी मंदी, 3-5 रुपए प्रति किलो बढ़े दाम
 
Jodhpur गाजर के बाजार भाव में भारी मंदी, 3-5 रुपए प्रति किलो बढ़े दाम

जोधपुर न्यूज़ डेस्क, जोधपुर जिले में तिंवरी, मथानिया, ओसियां क्षेत्र के 3 दर्जन से अधिक गांवों में 10 हजार हेक्टेयर में गाजर की खेती होती है। एक पखवाड़े पहले 12 से 15 रुपए किलो बिकने वाली इस फसल के दाम 3 से पांच रुपए प्रति किलो सिमट गए हैं। मंदी की मार ने किसानों, खरीदारों के चेहरों पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं। फसल के दामों में मंदी होने के कारण खड़ी फसल खरीदने वालों ने भी इस बार मुंह फेर लिया है। भारतीय किसान संघ ने जिला कलेक्टर ओर कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक से मिलकर किसानों को घाटे से उबारने के लिए इस फसल की सरकारी खरीद करने की मांग की है।

किसान संघ के पदाधिकारियों ने संगठन के प्रदेश मंत्री तुलछाराम सिंवर के साथ कृषि मंत्री डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा के नाम लिखा पत्र अधिकारियों को सौंप कर कहा है कि किसी भी फसल के बाजार भावों में अप्रत्याशित गिरावट होने की स्थिति में बाजार हस्तक्षेप नीति (MIS) के तहत फसल की खरीद कर बाजार भाव में हस्तक्षेप कर फसल के बाजार भाव को गिरने से रोकने का प्रावधान है। ऐसे में इस योजना के तहत फसल की खरीद करने अथवा भावान्तर भुगतान करने सहित विभिन्न उपाय करने की मांग रखी है।

भारतीय किसान संघ ने जिला कलेक्टर ओर कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक को मंत्री के नाम मांग पत्र सौंपा। भारतीय किसान संघ के प्रदेशमंत्री तुलछाराम सिंवर ने बताया- कपास व मूंगफली जैसी फसलों की लागत बढ़ने व उत्पादन घटने से खरीफ सीजन में तिंवरी, ओसियां व बापिणी क्षेत्र के हजारों किसानों ने गाजर की ओर रुख किया था लेकिन इस फसल में भी बाजार भाव कम होने से नुकसान हो रहा है। पिछले दिनों प्रति किलो 10 रुपये की गाजर के भावों में गिरावट आई है। ऐसे में सरकार से इसमें हस्तक्षेप कर एमआईएस के तहत गाजर की खरीद करने अथवा भावान्तर भुगतान कर किसानों को राहत दिलाने की मांग रखी है।

गाजर प्रति बीघा नकद लागत

पैदावार औसत- 40 से 45 क्विंटल प्रति बीघा प्रति किलो लागत- 13.96 रुपए किलो

खर्चा राशि
जुताई 4000
खाद और मजूदरी 8300
बीज 2500
ट्यूबवेल और बिजली बिल 6800
सिंचाई 9000
खरपतवार निस्तारण 6800
खुदाई और बोटाई 11000
पैकिंग बारदान 2000
पैकिंग मजदूरी 4000
धुलाई मशीन किराया 700
ट्रांसपोर्ट और लोडिंग/अनलोडिंग 1450
वजन काटा 1120
कुल नकद लागत 55,820