Jodhpur अब दूर रहकर भी अपने मोबाइल से रखें अपने घर और फ्लैट पर नजर

Jodhpur अब दूर रहकर भी अपने मोबाइल से रखें अपने घर और फ्लैट पर नजर
 
Jodhpur अब दूर रहकर भी अपने मोबाइल से रखें अपने घर और फ्लैट पर नजर
जोधपुर न्यूज़ डेस्क, जोधपुर वर्तमान समय में न्यूक्लियर फैमिली होने के साथ ही पति-पत्नी दोनों जॉब करने से घर से बाहर रहते हैं और बच्चे स्कूल में होते हैं। ऐसी स्थिति में दिन में 8 से 10 घंटे तक घर व लैट पर कोई नहीं रहता और चोरों को हाथ साफ करने का मौका मिल जाता है। ऐसे में नए गैजेट्स लोगों की जिंदगी को आसान बनाने के साथ-साथ सुरक्षित भी रख रहे हैं।ये गैजेट्स लोगों की एनर्जी बचाने, सुरक्षा प्रदान करने के साथ हादसों को नियंत्रित भी करते हैं। होम ऑटोमेशन ऐसा ही एक सेक्टर है, जिस पर अब लोग सुरक्षित रहने व चोरी से बचने के लिए पैसा खर्च करने लगे हैं। होम ऑटोमेशन पहले लग्जरी लाइफ वाले अपनाते थे, अब आम लोगों की जरूरत बन गया है।

माइक्रोवेव सेंसर

होम ऑटोमेशन में माइक्रोवेव सेंसर का इस्तेमाल खासतौर पर वॉश रूम और स्टोर रूम में किया जाता है। ये सेंसर रूम से बाहर निकलने के बाद लाइट्स को ऑटोमेटिक ऑफ कर देता हैं। इसके लिए सेंसर का टाइम सेट करना पड़ता है। वहीं इसमें गैस और स्मोक सेंसर भी आने लगे हैं, जो घर व रसोई में किसी भी तरह की गैस लीक होने पर अलर्ट करते हैं। इससे हादसों से बचा जा सकता हैं।

स्मार्ट डोर लॉक

घर के दरवाजों को बंद करने व चोरों से नहीं खुलने के लिए स्मार्ट डोर लॉक जैसी सुविधा भी है। इस सिस्टम में फेस स्क्रीन लॉक, फिंगर प्रिंट लॉक, आरएफआईडी कार्ड, मोबाइल एप, ओटीपी जनरेटर व पासवर्ड जैसी सिक्योरिटी सुविधा भी है। इसके लिए ऐप पर यूजर का आईडी जनरेट होता है।

गैजेट्स की मदद जरूरी

बदलते समय के साथ सभी को स्मार्ट बनना होगा और सिक्योरिटी के लिए गैजेट्स की मदद भी लेनी होगी। ऐसे में होम ऑटोमेशन और होम सिक्योरिटी अब लोगों के जीवन में अहम भूमिका निभाने लगे है। अब हर कोई सिंगल डिवाइस से मल्टी टास्क करना पसंद करने से जल्द ही होम ऑटोमेशन में बड़ा बूम आने वाला है।