Bikaner में आये दिन खौफ पैदा कर रहे नकाबपोश राहगीरों को बना रहे निशाना

Bikaner में आये दिन खौफ पैदा कर रहे नकाबपोश राहगीरों को बना रहे निशाना
 
Bikaner में आये दिन खौफ पैदा कर रहे नकाबपोश राहगीरों को बना रहे निशाना
बीकानेर न्यूज़ डेस्क, बीकानेर सेट पैटर्न और कमोबेश एक सी वारदात। शहर की सुरक्षा इन दिनों ताक पर है। पैदल राहगीर और महिलाओं की सुरक्षा दांव पर है। छीना-झपटी की वारदातें आम होती जा रही हैं। नकाबपोश बदमाश बिना नंबरी वाहनों पर सवार होकर आते हैं और आम राहगीर को अपना शिकार बना रहे हैं। पुलिस में दर्ज आंकड़ों की ही मानें, तो पिछले साल शहरभर में मोबाइल व चेन स्नेचिंग की 107 वारदातें हुईं। पैटर्न वही। बदमाश चेहरे पर नकाब बांध कर रखते हैं और बिना नंबरी वाहन को उपयोग करते हैं। सुनसान जगह, अकेले बुजुर्ग, महिला व व्यापारी उनके आसान शिकार होते हैं। हौसले इतने बुलंद हैं कि दिन-दहाड़े व भीड़भाड़ वाले इलाकों में भी वारदात से गुरेज नहीं करते। मॉर्डर्न मार्केट व तुलसी सर्किल के पास तो सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं, लेकिन वह काम ही नहीं कर रहे। गत सवा महीने में राहगीरों से छीना-झपटी की आठ वारदातें हो चुकी हैं, जिसमें से पांच थाने में दर्ज हैं।

यह है कार्यशैली

बाइक सवार नकाबपोश अकेले पैदल चल रहे राहगीर अथवा सड़क किनारे खड़ी महिला, पुरुष, बाइक पर बैठ कर मोबाइल से वार्ता कर रहे लोगों को शिकार बनाते हैं। ज्यादातर वारदातें उन क्षेत्रों में हो रही हैं, जहां सीसीटीवी कैमरे है नहीं और हैं तो बंद पड़े हैं। नकाबपोश किसी का एड्रेस पूछने के बहाने मोबाइल, गले में पहनी सोने की चेन लूट कर फरार हो रहे हैं। शहर में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था हो। पुलिस गश्त नियमित हो। लिफ्ट मांगने व गाड़ी रोकने का इशारा करने वालों के पास गाड़ी नहीं रोकें। किसी अनहोनी की आशंका पर तुरंत पुलिस को सूचना दें। ओवरब्रिज, अंडरब्रिज व सुनसान गलियों में सावधान रहें।

केस : तीन

सदर थाना इलाके में मेजर पूर्ण सिंह सर्किल के पास पांच फरवरी को देशनोक निवासी प्रवीण जाजड़ा फोन पर अपनी नानी से बातचीत कर रहा था। तभी एक बाइक पर दो युवक आए। उन्होंने उसकी गर्दन पर वार कर मोबाइल छीन लिया और फुर्र हो गए।

केस : दो

कोटगेट थाना इलाके में अग्रसेन सर्किल के पास मंगलवार को राजवीर सड़क के साइड में स्कूटी खड़ी करके उस पर बैठकर मोबाइल पर बात कर रहा था। इसी दौरान तुलसी सर्किल की तरफ से बाइक पर तीन युवक आए और झपट्टा मारकर मोबाइल छीन ले गए।

केस : एक

सदर थाना इलाके के तुलसी सर्किल के पास पांच दिन पहले मंजू कॉलोनी निवासी राहुल मोबाइल पर बात करते हुए पैदल जा रहा था। तभी पीछे से एक बिना नंबर की बाइक पर सवार दो नकाबपोश युवकों ने झपट्टा मार कर उसका मोबाइल छीन लिया।