Bundi आबादी के करीब खनन ब्लास्टिंग से मकानोंऔर स्कूल से लेकर घरों तक हादसे की आशंका

Bundi आबादी के करीब खनन ब्लास्टिंग से मकानोंऔर स्कूल से लेकर घरों तक हादसे की आशंका
 
Bundi आबादी के करीब खनन ब्लास्टिंग से मकानोंऔर स्कूल से लेकर घरों तक हादसे की आशंका

बूंदी न्यूज़ डेस्क, बूंदी के हिंडोली क्षेत्र के पगारा गांव में खनन से होने वाली ब्लास्टिंग ग्रामीणों के लिए परेशानी बन गई है। आबादी के करीब खनन और ब्लास्टिंग होने से मकानों में दरारें आने लगी है। स्कूल, अस्पताल से लेकर गांव की आधी से ज्यादा आबादी ब्लास्टिंग की जद में होने से हरदम हादसे की आशंका बनी रहती है। वहीं, इससे बढ़े प्रदूषण ने कोड़ में खाज का काम किया है। ग्रामीणों ने ब्लास्टिंग रोकने के लिए कई बार आन्दोलन किए, लेकिन काई हल नहीं निकला। अब ग्रामीणों ने खनन क्षेत्र सहित पूरे गांव का ड्रोन सर्वे करवाने की मांग की है ताकि स्थिति स्पष्ट हो सके।

हिंडोली का पगारा गांव अपने आसपास प्रचुर खनिज संपदा होने का दर्द झेल रहा है। बेतरतीब खनन से ऊंचे-ऊंचे पहाड़ गहरे गड्डों में बदल गया है। वहीं, ग्रामीणों को हमेशा किसी हादसे की आशंका बनी रहती है। खनिज विभाग ने गांव के समीप ही खनन कार्य की अनुमति देने के बाद हालात बदतर होने लगे है। गिट्टी क्रेशरों से उठने वाली धूल मिट्टी और भारी वाहनों के आवागमन से पूरे गांव का पर्यावरण दूषित हो रहा है। ब्लास्टिंग से गांव के लगभग अधिकांश मकानों में दरारें आने लगी है। कुछ मकानों को बड़ा नुकसान हुआ है। क्रेशरों और भारी वाहनों के कारण उठने वाली मिट्टी से फसलों को नुकसान हो रहा है। इस गंभीर समस्या को लेकर ग्रामीण कई बार आंदोलन कर चुके है, लेकिन खनन विभाग माफियाओं पर प्रभावी कार्रवाई नहीं कर पाया। ब्लास्टिंग के दायरे में उपस्वास्थ्य केंद्र, आगनबाड़ी केंद्र, अनाज भंडारण, आयुर्वेदिक अस्पताल, सरकारी स्कूल आने से, इनको भी खतरा होने लगा है। यही नहीं ओवरलोड वाहनों से क्षेत्र की सड़कें जमींदौज होने लगी है।

क्रेशर हटाने और ड्रोन सर्वें की मांग
पंचायत समिति सभागार में हुई ब्लाक स्तरीय जनसुनवाई में ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी कुलदीप सिंह शेखावत को इस मामले की शिकायत दी। ग्रामीणों ने बताया की दोनों लीज खदानों में ब्लास्टिंग को बंद करके उन्हें अन्य जगह स्थनांतरित किया जाए। वहीं खनन क्षेत्र का ड्रोन सर्वें करवाकर वैध व अवैध खनन को चिह्नित कर अवैध खनन पर ठोस एक्शन लिया जाए। गांव में मकानो का सर्वे करवाकर लोगो के नुकसान की भरपाई होनी चाहिए। कुलदीप सिंह शेखावत, एसडीएम हिंडोली ने कहा कि मामला गंभीर है। लीज धारक खदानों का निरीक्षण किया है। अवैध खनन और ब्लास्टिंग पर प्रभावी कार्रवाई होगी। जिला कलेक्टर व खनिज विभाग के अधिकारियों से चर्चा करके समाधान निकालने का प्रयास किया जायेगा।