अब बारिश से सीकर रोड पर नहीं भरेगा पानी, वायरल वीडियों में देखें ताजा हालात

राजधानी जयपुर में सीकर रोड- मुरलीपुरा इलाके में मानूसन के दौरान जलभराव की समस्या से आगामी एक से डेढ़ साल में निजात मिलेगी। जेडीए ने इसके लिए बनने वाले नए ड्रेनेज प्रोजेक्ट के पहले चरण की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है।
 
अब बारिश से सीकर रोड पर नहीं भरेगा पानी, वायरल वीडियों में देखें ताजा हालात

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! राजधानी जयपुर में सीकर रोड- मुरलीपुरा इलाके में मानूसन के दौरान जलभराव की समस्या से आगामी एक से डेढ़ साल में निजात मिलेगी। जेडीए ने इसके लिए बनने वाले नए ड्रेनेज प्रोजेक्ट के पहले चरण की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटने के बाद पहले चरण का वर्क ऑर्डर जारी कर काम शुरू कर दिया जाएगा। इस ड्रेनेज सिस्टम के पूरा होने के बाद मुख्य इलाके मुरलीपुरा, भवानी निकेतन सीकर रोड, वीकेआई सहित आसपास की करीब 200 से 250 कॉलोनियों में जलभराव की समस्या से निजात मिलेगी। 

 

लाइन 20 साल पुरानी है, जगह-जगह से चौक

वर्तमान जल निकासी लाइन 20 वर्ष पुरानी है। ये लाइन है जगह-जगह से चौक है. लाइन की चौड़ाई कम होने से हल्की बारिश में भी मुख्य सड़क पर 5-5 फीट पानी जमा हो जाता है। मानसून के दौरान पूरे मौसम में सड़कें कीचड़युक्त रहती हैं। इस प्रोजेक्ट में पुरानी लाइन की मरम्मत की जाएगी।

जेडीए इस प्रोजेक्ट को तीन चरणों में पूरा करेगा

पहला चरण- रोड नंबर-1, भवानी निकेतन बीआरटीएस कॉरिडोर, चौमूं पुलिया से द्रव्यवती तक नई ड्रेनेज लाइन बिछाई जाएगी। सड़क के दोनों ओर मुख्य लाइन बिछाई जाएगी।
दूसरा चरण- मुरलीपुरा, वीकेआई, रोड नंबर-5, खेतान अस्पताल के पीछे का क्षेत्र तक लाइन बनाई जाएगी।
तीसरा चरण- नया खेड़ा, सेंट्रल स्पाइन और वीकेआई क्षेत्र के आसपास की कॉलोनियों को नई लाइन बिछाकर मुख्य लाइन से जोड़ा जाएगा।

द्रव्यवती नदी में जल निकासी का कार्य किया जायेगा

इस जल निकासी का ढलान भवानी निकेतन से वीकेआई तक उत्तर दिशा की ओर है। ड्रेनेज लाइन से वर्षा जल का निपटान द्रव्यवती नदी में किया जाएगा। इस ड्रेनेज लाइन से कुल 1 करोड़ वर्ग मीटर जलग्रहण क्षेत्र का पानी निकाला जाएगा। जून में वर्क ऑर्डर जारी कर साइट पर काम शुरू कर दिया जाएगा और तीनों चरणों को 15 से 24 महीने में पूरा करने की समय सीमा तय की गई है.