Pali हरियाली फैलाने का जुनून, गांवों और शहरों में जगा

Pali हरियाली फैलाने का जुनून, गांवों और शहरों में जगा
 
Pali हरियाली फैलाने का जुनून, गांवों और शहरों में जगा
पाली न्यूज़ डेस्क, पाली मारवाड़-गोडवाड़ क्षेत्र के गांवों और कस्बों में अब हरियाळी बिछाने का जनजागरण जोर पकड़ रहा है। के हरियाळो राजस्थान अभियान और जिला प्रशासन की पहल से गांवों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ रही है।खुशी की बात ये है कि गांव-कस्बों में सघन पौधरोपण की होड़-सी मची हुई है। ग्राम पंचायतों में गोचर और ओरण की अनुपयोगी जमीनों में सघन पौधरोपण की पहल की जा रही है। वहीं अंग्रेजी बबूल को उखाड़ फैंकने की मुहिम भी तेज हो गई है। गांवों को हरा-भरा और ऑक्सीजोन में तब्दील करने में सामाजिक संस्थाएं, पर्यावरण प्रेमी और सरकारी संस्थाएं भी महत्ती भूमिका निभा रही है।

पालीबारवा ग्राम पंचायत की सरपंच इंदुचंदनसिंह राजपुरोहित ने पर्यावरण के क्षेत्र में मिसाल कायम की है। उन्होंने गांव की गोचर भूमि में पिछले साल 500 पौधे लगाए। 300 से ज्यादा पौधे गांव की सड़क के दोनों किनारों पर लगाए। अब वही पौधे पेड़ बनकर लहलहा रहे हैं। पेड़ों से हरियाली छाई हुई है। सड़क पर चलते समय हरियाली देखकर हर किसी को सुकून मिलता है। सरपंच इंदुचंदनसिंह राजपुरोहित ने बताया कि पौधों की नियमित रूप से सार-संभाल की। इसमें ग्रामीणों ने भी पूरा सहयोग किया। अब चारों तरफ हरियाली देखकर मन को खुशी मिलती है। प्रत्येक ग्राम पंचायत को भी पौधे लगाने के लिए आगे आना चाहिए।

हरियाळो राजस्थान अभियान से प्रेरित होकर गोचर भूमि व बालाजी गो-शाला प्रांगण में ग्राम पंचायत व बालाजी गोशाला के संयुक्त तत्वावधान में सघन पौधरोपण किया जाएगा। सरपंच श्रीपाल वैष्णव व गोशाला व्यवस्थापक नारायणलाल देवासी ने बताया कि गोशाला व गोचर भूमि में 500 पौधे लगाए जाएंगे। पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड भी तैयार करवाए जा रहे हैं। पौधारोपण का आगाज कर दिया गया है। 40 बीघा गोचर भूमि से अंग्रेजी बबूल की कटाई करवाई गई। गायों के चारे के लिए धामण घास का बीजारोपण किया गया। सरपंच वैष्णव ने बताया कि कस्बे कि गोचर भूमि में विगत लबे समय से खङे अंग्रेजी बबूल उगे हुए थे। अंग्रेजी बबूल की कटाई करवाकर सफाई कराई गई।