Banswara में घाटोल नगर पालिका के खिलाफ ज्ञापन देने पहुंचे लोग

Banswara में घाटोल नगर पालिका के खिलाफ ज्ञापन देने पहुंचे लोग
 
Banswara में घाटोल नगर पालिका के खिलाफ ज्ञापन देने पहुंचे लोग

बांसवाड़ा न्यूज़ डेस्क, पिछली सरकार में मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न जिलों एवं नगर पालिकाओं की घोषणा की गई थी। जिसमें घाटोल ग्राम पंचायत को भी नगर पालिका घोषित कर दिया गया है, लेकिन घाटोल की राजस्व सीमा में आने वाले जाम्बुड़ी, विवला पाड़ा, घाटी वडला गांवों के ग्रामीणों ने घाटोल को नगर पालिका बनाने को लेकर पूर्व सांसद मानशंकर निनामा के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया. घाटोल नायब तहसीलदार को मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन. ज्ञापन में बताया गया कि यह गांव मुख्यालय से काफी दूर एवं बिखरी बस्ती में स्थित है।

मुख्य घाटोल गांव को छोड़कर सभी आदिवासी बहुल गांव हैं। सरकार की घोषणा से भविष्य में आदिवासी क्षेत्र के लोगों को ग्राम पंचायत की विकास धारा से जुड़ने का मौका नहीं मिल पायेगा. यह उनके साथ अन्याय होगा. उपरोक्त सभी गांवों के लोगों ने घाटोल को नगर पालिका घोषित करने का विरोध जताया है और घाटोल नगर पालिका के आदेश को निरस्त करने की मांग की है.

जंबूड़ी, विवला पाड़ा, घाटी वडला गांवों को मिलाकर नई ग्राम पंचायत बनाई जा सकती है।

घाटोल के राजस्व सीमा क्षेत्र में आने वाले जम्बूड़ी, विवला पाड़ा, घाटी वडला गांव घाटोल कस्बे से कुछ दूरी पर स्थित हैं. घाटोल कस्बे की जनसंख्या एवं क्षेत्रफल नगर पालिका के मापदण्डों के अनुरूप है। शहर के क्षेत्रफल और जनसंख्या को मिलाकर एक नगर पालिका बनाई जा सकती है। जंबूड़ी, विवला पाड़ा, घाटी वडला गांवों को मिलाकर एक अलग नई ग्राम पंचायत बनाई जा सकती है। इससे गांव के लोगों की अलग नई ग्राम पंचायत की मांग और घाटोलवासियों की नगर पालिका की मांग पूरी हो सकेगी.