Bikaner में सुअरों और पेटगो को मारा जा रहा, पुलिस ने शिकारियों को दबोचा

Bikaner में सुअरों और पेटगो को मारा जा रहा, पुलिस ने शिकारियों को दबोचा
 
Bikaner में सुअरों और पेटगो को मारा जा रहा, पुलिस ने शिकारियों को दबोचा

बीकानेर न्यूज़ डेस्क, बीकानेर वन विभाग ने इन दिनों शिकारियों पर शिकंजा कस दिया है. हाल ही में हिरण शिकार के मामले में कुछ शिकारी पकड़े गए थे, वहीं अब सुअर और पेटागो का शिकार करने वाले बदमाश भी पकड़े गए हैं. वन विभाग की दंतौर रेंज ने तीन दिन तक विशेष अभियान चलाकर सात शिकारियों को पकड़ा है। कोर्ट ने सभी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. दंतौर रेंजर भैरवेन्द्र सिंह ने बताया कि हाल ही में तीन शिकारियों को पकड़ा गया था। उनसे पूछताछ में चार और शिकारियों का खुलासा हुआ। ये सभी दंतौर और आसपास के इलाकों में सूअर और पटागो का शिकार करते हैं। उनके पास से दो मृत सूअर और एक घायल पेटागो बरामद किया गया। घायल पेटागो का इलाज किया गया और उसे वापस जंगल में छोड़ दिया गया।

ताराचंद (23), जगसी सिंह (51), संतोष राम (33), राजू (26), महेंद्र राम (43), साहेब राम (34) और नेतराम (41) को शिकार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इनमें नेतराम महाजन और राजू हनुमानगढ़ के रहने वाले हैं, बाकी छत्तरगढ़ और दंतौर के रहने वाले हैं। पहले गिरफ्तार किए गए तीन लोगों से पूछताछ के आधार पर चार और शिकारियों को पकड़ा गया. इन्हें कोर्ट में पेश कर चार दिन का रिमांड लिया गया। इस दौरान कई इलाकों में अवैध शिकार के खुलासे हुए हैं, जिस पर वन विभाग की टीम काम कर रही है.

दंतौर रेंजर भैरवेंद्र सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले वन विभाग रेंज दंतौर ने एक फैक्ट्री पर छापा मारकर 15 क्विंटल खेजड़ी की सूखी लकड़ी जब्त की थी. कार्रवाई में सिंह के साथ वनपाल राजबाला, सहायक वनपाल लाखा सिंह, वनरक्षक विनोद कुमार, ओमप्रकाश, रामसिंह, सुरेंद्र, धर्माराम, नारायण सिंह, संदीप कुमार, नमन, सुनीता व पूजा भी शामिल थे।