Pratapgarh 6 माह में PMMVY में एक भी व्यक्ति को नहीं दिया गया लाभ

Pratapgarh 6 माह में PMMVY में एक भी व्यक्ति को नहीं दिया गया लाभ
 
Pratapgarh 6 माह में PMMVY में एक भी व्यक्ति को नहीं दिया गया लाभ

प्रतापगढ़ न्यूज़ डेस्क, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में लाभार्थियों को योजना के लाभ से वंचित रखना आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भारी पड़ गया। विभाग के उपनिदेशक डॉ. जीवराज मीणा ने मंगलवार को इसे बड़ी लापरवाही मानते हुए 6 कार्यकर्ताओं को एपीओ कर दिया। जबकि मॉनिटरिंग के लिए जिम्मेदार सुपरवाइजर और सीडीपीओ को इस संबंध में कारण स्पष्ट करने के आदेश दिए है।उपनिदेशक डॉ. जीवराज ने बताया कि समीक्षा के दौरान जिले के 9 आंगनबाड़ी केंद्र पर पिछले 6 माह से एक भी लाभार्थी को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना(1.0, 2.0) में रजिस्टर्ड नहीं किया गया। जिससे प्रथम और दूसरी संतान होने पर गर्भवती माताओं को इससे मिलने वाले लाभ से वंचित होना पड़ा।

डॉ. मीणा ने बताया कि 5 आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्यकर्ता नियुक्त थी। जबकि 4 केंद्र पर कार्यकर्ता नहीं होने से इसका चार्ज अन्य को दिया गया था। लेकिन इन सभी केंद्रों पर प्रधानमंत्री मातृत्व एवं मातृ वंदना योजना 1.0, और 2.0 दोनों योजनाओं में पिछले 6 महीने से एक भी गर्भवती माता को रजिस्टर्ड नहीं किया गया। इससे कई माताओं को उनके अधिकार से वंचित रहना पड़ा। इसे बड़ी लापरवाही मानते हुए 6 कार्यकर्ता को जिला मुख्यालय के लिए एपीओ कर दिया गया। वहीं इन केंद्रों की मॉनिटरिंग का जिम्मा देखने वाले लेडी सुपरवाइजर और सीडीपीओ को इसका तथ्यात्मक कारण बताने के लिए निर्देश दिए है।

इनकी रिपोर्ट खराब

छोटी सादड़ी खण्ड की बुरामिनी आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता ग्यारसी मीणा, मलावदा कार्यकर्ता सूरजा मीणा, कच्ची बस्ती वार्ड संख्या 8 से शीला राठौड़, रावण मगरी से राधा मेनारिया, उखलैल चिकलाड़ से सुशीला मीणा को एपीओ किया गया है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना 2.0 के तहत प्रथम बच्चे के जन्म पर (लड़का या लड़की दोनों) के जन्म पर नियमों के अनुसार दो किश्तों में 5000 की आर्थिक सहायता मिलती है। जबकि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2.0 पर दूसरे बच्चे (केवल लड़की) होने पर 6000 रुपए की सहायता मिलती है।