Pratapgarh गेहूं बेचने का रुझान कम, सरसों व चना केंद्रों पर पहुंच रहे किसान

Pratapgarh गेहूं बेचने का रुझान कम, सरसों व चना केंद्रों पर पहुंच रहे किसान
 
Pratapgarh गेहूं बेचने का रुझान कम, सरसों व चना केंद्रों पर पहुंच रहे किसान

प्रतापगढ़ न्यूज़ डेस्क, समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए जहां किसानों में रूझान कम है। वहीं सरसों और चना के समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाओं का अभाव में हैै। ऐसे में यहां अब आगामी सप्ताह से ही विधिवत रूप से खरीद शुरू हो पाएगी।

प्रतापगढ़ केन्द्र पर गेहूं के 16 रजिस्ट्रेशन, खरीद शुरू

यहां बगवास में फल एवं सब्जी मंडी में भारतीय खाद्य निगम की ओर से गेहूं की खरीद की जा रही है। यहां खरीद केन्द्र का शुभारम्भ मंगलवार से किया गया। एफसीआई के जिला नोडल अधिकारी अमित शर्मा ने बताया कि यहां टकरावद के किसान जितेंद्रसिंह गेहूं लेकर पहुंचे। जहां विधिवत रूप से गेहूं खरीदा गया। जिसमें 36.50 क्विंटल गेहूं खरीदा गया। इसका भुगतान भी 2 घण्टे के अंदर हो गया। अब तक 16 रजिस्ट्रेशन हो चुके है। इस मौके पर किस्म निरीक्षक हनुमान प्रसाद गोचर, भुगतान प्रभारी संदीप कुमार यादव, मंडी सचिव जवाहर लाल नागर आदि मौजूद रहे। नोडल अधिकारी ने बताया कि जिले के अधिक से अधिक किसानों को गेहूं बेचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएं, जिससे उन्हें उपज का भुगतान हाथों हाथ मिल सके।

अरनोद में शुरू नहीं हुई खरीद

अरनोद. यहां क्रय-विक्रय सहकारी समिति की ओर से चना और गेहूं की खरीद शुरू नहीं हो पाई है। जिससे किसानों ने यहां शीघ्र ही खरीद चालू कराने की मांग की है। वहीं दूसरी ओर भारतीय किसान संघ जिला अध्यक्ष पन्नालाल डांगी ने बताया कि चना और सरसों के लिए किसानों ने पंजीयन कराया है। इसके मैसेज भी मोबाइल पर आ गए है। लेकिन अभी खरीद शुरू नहीं हुई है। केन्द्र पर इस संबंध में जानाकारी ली। जिसमें बताया गया तुलाई और परिवहन का ठेका नहीं हो सका है। वहीं किसानों ने बताया कि वैसे भी समर्थन मूल्य की खरीद इस जिले में विलम्ब से की जाती है, जिसके चलते किसानों मजबूरन ओने-पौने दामों में बाजार में फसल बेचनी पड़ती है। इसके बाद भी कई किसानों ने उपज खरीद के लिए रजिस्टेशन कराया है। वे भी अव्यवस्थाओं के चलते हमेशा की तरह अरनोद क्रय-विक्रय समिति से अपने आए हुए संदेशों के बावजूद इंतजार कर रहें हैं।