राजस्थान में आज से शुरू होगी प्री-मानसून की बारिश, वीडियो में देखें कैसा रहेगा आपके शहर का हाल

राजस्थान में सोमवार से प्री-मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के 6 जिलों उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और झालावाड़ में अगले तीन दिन तक लगातार आंधी-बारिश का मौसम रहेगा मौसम विशेषज्ञों का भी कहना है कि राजस्थान में जो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है..........
 
राजस्थान में आज से शुरू होगी प्री-मानसून की बारिश, वीडियो में देखें कैसा रहेगा आपके शहर का हाल

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! राजस्थान में सोमवार से प्री-मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के 6 जिलों उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और झालावाड़ में अगले तीन दिन तक लगातार आंधी-बारिश का मौसम रहेगा मौसम विशेषज्ञों का भी कहना है कि राजस्थान में जो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है, उसका प्रभाव आज लगभग खत्म हो जाएगा। आज इसके असर से 11 जिलों में बारिश और ओले गिरने की संभावना है। मौसम केन्द्र जयपुर ने चार दिन तक आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है।

 

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा- मानसून अब महाराष्ट्र में प्रवेश कर चुका है। साथ आने वाली नम हवाओं का प्रभाव अब कल से मध्य प्रदेश के साथ-साथ राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों पर धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएगा। ये हवाई बारिश प्री-मानसून बारिश कहलाएगी.

बारिश-आंधी और ओलावृष्टि से पारा 2.7 डिग्री तक गिर गया

प्रदेश में पिछले दो दिनों से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बारिश-आंधी और ओलावृष्टि के कारण गंगानगर, बीकानेर, फलोदी, कोटा, सीकर, जैसलमेर, चूरू समेत कई शहरों का तापमान सामान्य से नीचे चला गया है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। पिछले 24 घंटों की स्थिति पर नजर डालें तो जैसलमेर, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर समेत कई शहरों में बारिश हुई और कुछ जगहों पर ओले भी गिरे. जैसलमेर में कल भारी बारिश हुई, जिसके बाद यहां का तापमान एक डिग्री गिरकर 41.5 डिग्री सेल्सियस हो गया. बाड़मेर में भी आंधी के बाद तापमान 1.2 डिग्री गिरकर 41.9 डिग्री और चित्तौड़गढ़ में 2.7 डिग्री गिरकर 41.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. गंगानगर, हनुमानगढ़, उदयपुर में कल अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. कल सबसे कम तापमान हनुमानगढ़ में 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

प्रदेश में इन जगहों पर हुई बारिश

उदयपुर के पास सराड़ा में 22MM, सलूंबर में 6, गोगुंदा में 13, बड़गांव में 10, राजसमंद के देलवाड़ा में 10, रेलमगरा में 16, आमेट में 11, बाड़मेर में 6, पाली के देसूरी में 13, रानी में 9MM बारिश हुई।

दिन में बादल छाये रहेंगे, शाम को आसमान साफ ​​रहेगा

राजधानी जयपुर में कल दिनभर हल्के बादल और धूल छाई रही। इससे यहां का तापमान 1.7 डिग्री गिरकर 40.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. 24 दिन बाद जयपुर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जयपुर में आज मौसम साफ रहने की संभावना है, लेकिन तापमान में कोई खास बढ़ोतरी नहीं होगी.