Sawai madhopur जिले के नवोदय विद्यालय में प्रेरणा उत्सव का शुभारंभ

Sawai madhopur जिले के नवोदय विद्यालय में प्रेरणा उत्सव का शुभारंभ
 
Sawai madhopur जिले के नवोदय विद्यालय में प्रेरणा उत्सव का शुभारंभ

सवाई माधोपुर न्यूज़ डेस्क, जवाहर नवोदय विद्यालय गंगापुर सिटी में प्रेरणा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को मार्गदर्शन हेतु लघु फिल्म प्रेरणा भी दिखाई गई। प्रतियोगिता में चयनित 15 बालक व 15 बालिकाओं का "व्यक्तिगत संवाद" के अंतर्गत "व्यक्तित्व एवं सांस्कृतिक जागरूकता" का परीक्षण किया जाएगा। इसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले दो विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। उन्हें गुजरात के अहमदाबाद जिले के वडनगर स्थित प्रेरणा विद्यालय में जाने का मौका मिलेगा। प्राचार्य डॉ. रमेश बाबू ने बताया कि प्रेरणा उत्सव कक्षा 9 से 12 तक के चयनित विद्यार्थियों के लिए एक सप्ताह का आवासीय कार्यक्रम है।

यह विद्यार्थियों के लिए सर्वश्रेष्ठ तकनीक के साथ अनुभवात्मक एवं प्रेरणादायक शिक्षण कार्यक्रम है, जहां विरासत और नवाचार का मिलन होता है। इसके अंतर्गत भाग लेने के लिए सभी विद्यालय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर दो विद्यार्थियों, एक बालक व एक बालिका का चयन किया गया। इसी श्रृंखला में जिला स्तर पर नवोदय विद्यालय गंगापुर सिटी में जिले के विभिन्न विद्यालयों से आमंत्रित विद्यार्थियों के चयन की प्रक्रिया आयोजित की गई। इसमें विभिन्न विद्यालयों के लगभग 40 विद्यार्थियों ने भाग लिया। रचनात्मक अभिव्यक्ति के लिए विद्यार्थियों ने "प्रेरणा की यात्रा के लिए मुझे क्यों चुना जाना चाहिए तथा विकसित भारत का मेरा दृष्टिकोण-2047" विषय पर निबंध लिखे।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने निबंध, कविता, कहानी लेखन, गायन, नृत्य, चित्रकला प्रतियोगिता जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। बच्चों की प्रतिभा के मूल्यांकन के लिए विभिन्न मूल्यांकन समितियों का गठन किया गया, जिसमें जिले के विभिन्न विद्यालयों से आमंत्रित शिक्षकों ने भाग लिया।