Rajasthan Budget 2024 अब युवाओं के सपने होंगे साकार, मिलेगा रोजगार, यहाँ देखें दीया कुमारी की घोषणाएं

Rajasthan Budget 2024 अब युवाओं के सपने होंगे साकार, मिलेगा रोजगार, यहाँ देखें दीया कुमारी की घोषणाएं
 
Rajasthan Budget 2024 अब युवाओं के सपने होंगे साकार, मिलेगा रोजगार, यहाँ देखें दीया कुमारी की घोषणाएं

जयपुर न्यूज़ डेस्क, राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी (Diya Kumari) ने भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट बुधवार को विधानसभा में पेश कर दिया है. ऐसा पहली बार हुआ जब केंद्र के बजट से पहले किसी राज्य का बजट पेश किया गया. 4.90 लाख करोड़ रुपये के बजट में किसान, महिला, युवा, छात्र, बिजनेसमेन समेत हर वर्ग के लिए कई बड़े ऐलान किए गए. यह बजट केंद्र के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो पीएम मोदी के 'विकसित भारत' के दृष्टिकोण के लिए रोड मैप तैयार करेगा. इस दौरान कई नीतियों को प्रस्तावित किया गया है. बजट पूरा होने के बाद सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट प्रस्तुत करते हुए घोषणा की कि भजनलाल सरकार प्रदेश के युवाओं को अगले पांच साल में 4 लाख सरकारी नौकरियां देगी. इसके अलावा इस इस साल 1 लाख पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसके अलावा युवाओं के संर्वागीण विकास के लिए राजस्थान में युवा नीति 2024 लाई जाएगी. प्रदेश सरकार ने 5 साल में 4 लाख भर्तियां करने का लक्ष्य तय किया है जिसमें वर्ष 1 लाख भर्तियां किया जाना प्रस्तावित है. दीया कुमारी ने कहा कि अब तक 70 हजार भर्तियों का ऐलान किया गया है, जिसमें से 20 हजार को नौकरी दे दी गई है.


उन्होंने कहा, हर वर्ष समयबद्ध रूप से भर्ती परीक्षाएं करवाकर युवाओं को रोजगार देने का कार्य किया जाएगा. साथ ही युवाओं की स्किल्स को बढ़ाने के लिए स्टेट स्किल पॉलिसी लाई जाएगी. कुमारी ने युवाओं के लिए नए रोजगार के अवसरों को पैदा करने करने के लिए स्टार्टअप्स को इक्विटी फंडिंग के द्वारा वित्तीय सहायता दिए जाने हेतु 10 करोड़ रुपए से फंड ऑफ फंड्स बनाये जाने की भी घोषणा की.


बजट में 1500 नए डॉक्टर और 4000 नर्सिंग कर्मियों की भर्ती की घोषणा की गई है. अस्पतालों में मोर्चरी के निर्माण पर 125 करोड़ का खर्च होगा. प्रत्येक संभाग मुख्यालय पर रोड सेफ्टी टास्क फोर्स का गठन होगा. निष्क्रिय 10 ट्रॉमा सेंटर को संचालित किया जाएगा और 6 नाइट ट्रॉमा सेंटर भी बनाए जाएंगे.