Rajasthan Evening News Video Bulletin: राजस्थान की दिनभर की सबसे बड़ी खबरें

राजस्थान में नवजातों के खरीद-फरोख्त का बड़ा रैकेट चल रहा है। 6 से 8 लाख रुपए में इनका सौदा हो रहा है। गरीबों के बच्चों को अमीरों से मोटी रकम लेकर बेचा जा रहा है। मासूमों की डिलीवरी दिल्ली, हैदराबाद, गुजरात, मध्य प्रदेश तक में हाे रही है..........
 
Rajasthan Evening News Video Bulletin: राजस्थान की दिनभर की सबसे बड़ी खबरें

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! राजस्थान में नवजातों के खरीद-फरोख्त का बड़ा रैकेट चल रहा है। 6 से 8 लाख रुपए में इनका सौदा हो रहा है। गरीबों के बच्चों को अमीरों से मोटी रकम लेकर बेचा जा रहा है। मासूमों की डिलीवरी दिल्ली, हैदराबाद, गुजरात, मध्य प्रदेश तक में हाे रही है। दलाल आदिवासियों से 20 से 40 हजार रुपए में 7 दिन से लेकर 1 महीने तक का नवजात खरीदकर निसंतान दंपतियों काे 8 लाख रुपए तक में बेच रहे हैं। 

 

जयपुर में सोडानी और पिंक पर्ल समेत 16 नामी जगहों के सैंपल फेल

जयपुर में अगर आप समोसे, पनीर से बने आइटम, चिकन चंगेजी, दूध-दही, आइस कैंडी खा रहे हैं तो जरा सतर्क हो जाइए। खाद्य विभाग की जांच में राजधानी के नामी-गिरामी मिठाई से लेकर अन्य स्टोर से लिए गए सैंपल जांच में फेल पाए गए हैं। शंकर समोसा,  सोडानी स्वीट्स, कलकत्ता चाट और पिंक पर्ल समेत तमाम खाद्य पदार्थ बेचने वालों के यहां से पनीर के लिए गए सैंपल मिलावटी मिले हैं। इतना ही नहीं मोहम्मदी पैलेस के चिकन चंगेजी का नमूना भी फेल हो गया है। इससे साफ है कि शहर में बिक रहे अधिकांश खाद्य पदार्थ हमारे सेहत के लिए खतरनाक हैं।

बाड़मेर में 50% महिला आरक्षण के विरोध में सड़कों पर उतरे युवा 

राजस्थान सरकार ने ग्रेड थर्ड टीचर भर्ती में महिलाओं का आरक्षण बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने का विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है। बाड़मेर के युवा आज आदर्श स्टेडियम में इकट्‌ठे हुए। वहां से रैली निकालकर मुख्य मार्गों से होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे। 50 प्रतिशत महिला आरक्षण हटाओ लिखी तख्तियां हाथों में लेकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। 

कोटा पुलिस ने फायरिंग के आरोपियों का निकाला जुलूस

सुकेत थाना इलाके में फायरिंग के मामले में पुलिस ने गिरफ्तार किए गए दो बदमाशों का इलाके में जुलूस निकाला है। बदमाशों को पुलिस घेरे में शहर की सड़क पर घुमाया ताकि लोगों में बदमाशों की दहशत खत्म हो सके। सुकेत इलाके में चार जुलाई को यासिर खान पर फायरिंग की वारदात हुई थी। यासिर अपने मजूदर के साथ कोटा रोड फैक्ट्री से जुल्मी रोड की तरफ जा रहा था। इसी दौरान आरोपी विनोद योगी और तौकिर ने उसे रोका और फायरिंग कर दी थी।  

60 दिनों में राजस्थान की 800 फैक्ट्रियों पर ताला लगने से 3 लाख लोग बेरोजगार

राजस्थान में बीते दो महीने में 800 से ज्यादा फैक्ट्रियां बंद हो गई, जिसके चलते करीब 3 लाख लोग बेरोजगार हो गए हैं। इस बेरोजगारी से सबसे ज्यादा प्रभावित जोधपुर जिला हुआ है। यहां के हैंडीक्राफ्ट, टेक्सटाइल, मसाला और ग्वार गम जैसी इंडस्ट्री को हर साल 2 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ रहा है। दरअसल, मालवाहक जहाजों पर हूती विद्रोहियों के लगातार हमलों के कारण शिपिंग कंपनियों ने राजस्थान का माल विदेश भेजने का भाड़ा कई गुना बढ़ा दिया है। इस कारण सैकड़ों करोड़ के ऑर्डर कैंसिल हुए हैं। 

नीट में फर्जी अभ्यर्थी बना जोधपुर एम्स का स्टूडेंट सस्पेंड

डॉक्टर के बेटे की जगह नीट देने वाले हुक्माराम को जोधपुर एम्स ने सस्पेंड कर दिया है। एम्स ने यह कार्रवाई बिहार के मुजफ्फपुर पुलिस के नोटिस पर की है। वह प्रयागराज के एक मशहूर डॉक्टर राजेश प्रसाद पांडे के बेटे राज पांडे की जगह बिहार के सेंटर पर एग्जाम देने बैठा था, जिसके लिए उसे 4 लाख रुपए मिलने थे। हुक्माराम का यह सस्पेंशन बिहार हाई कोर्ट के अगले फैसले तक रहने वाला है।

वित्त मंत्री दीया कुमारी कल पेश करेगी भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट 

राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने मंगलवार दोपहर भजनलाल सरकार के पहले पूर्ण बजट को अंतरिम रूप दे दिया है. इस दौरान की एक तस्वीर भी सामने आई है जिसमें डिप्टी सीएम के साथ बजट तैयार करने वाली पूरी टीम नजर आ रही है. उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी बुधवार सुबह 11 बजे विधानसभा में यह बजट पेश करेंगी. इस बजट के जरिए हर वर्ग को फायदा मिल सके, इसीलिए पिछले कई दिनों से सीएम भजनलाल शर्मा अलग-अलग विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं.

राजस्थान के 22 जिलों में आज बारिश का ऑरेंज अलर्ट 

राजस्थान के 17 जिलों में आज हल्की बारिश के साथ आंधी की तो 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम केन्द्र जयपुर की ओर से मंगलवार को सिरोही पाली उदयपुर बांसवााड़ा डूंगरपुर में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। जालोर जोधपुर बाड़मेर जैसलमेर राजसमंद भीलवाड़ा चित्तौड़गढ़ प्रतापगढ़ कोटा बूंदी झालावाड़ जयपुर दौसा अलवर सीकर झुंझुनूं और अजमेर में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

राजस्थान में अब एडवांस मिलेगी तीन महीने की पेंशन

राजस्थान के पेंशनर्स को भी अब सरकारी कर्मचारियों की तरह तीन महीने का एडवांस पैसा लेने की सुविधा मिलेगी। पेंशनर्स अब तीन महीने की पेंशन एडवांस ले सकेंगे। रिटायर्ड कर्मचारी की जगह फैमिली पेंशन लेने वालों को भी तीन महीने की पेंशन एडवांस मिल सकेगी। पिछले दिनों सरकार के फैसले के बाद वित्त विभाग ने आज इसका सर्कुलर जारी कर दिया है। पेंशनर्स को तीन महीने की पेंशन का एडवांस पैसा लोन के तौर पर मिलेगा, जिसे अलग अलग किश्तों में चुकाना होगा। 

बीजेपी विधायक ने गुपचुप बांटे गहलोत की फोटो लगे पट्‌टे

राजस्थान में भजनलाल सरकार बने 6 महीने का वक्त बीत चुका है,  नई सरकार बनने के समय से कांग्रेस राज में शुरू हुए पट्टा वितरण पर रोक लगी हुई है। इसके बावजूद आज भी भजनलाल सरकार पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तस्वीर लगे पट्टे जारी कर रही है। 6 जुलाई को जयपुर नगर निगम हेरिटेज की मेयर मुनेश गुर्जर ने बीजेपी नेताओं की मौजूदगी में जनता को ये पट्टे बांटे। मामला सामने आने के बाद स्वायत्त शासन विभाग ने इसकी जांच शुरू कर दी है।