Rajasthan Evening News Video Bulletin: राजस्थान की दिनभर की सबसे बड़ी खबरें

छात्रसंघ चुनाव करवाने की मांग को लेकर NSUI के द्वारा गुरुवार को अजमेर में प्रदर्शन किया गया। NSUI कार्यकर्ताओं के द्वारा जीसीए कॉलेज का गेट बंद कर विरोध जताया। कार्यकर्ताओं ने रास्ता जाम करने की कोशिश की।
 
Rajasthan Evening News Video Bulletin: राजस्थान की दिनभर की सबसे बड़ी खबरें

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! छात्रसंघ चुनाव करवाने की मांग को लेकर NSUI के द्वारा गुरुवार को अजमेर में प्रदर्शन किया गया। NSUI कार्यकर्ताओं के द्वारा जीसीए कॉलेज का गेट बंद कर विरोध जताया। कार्यकर्ताओं ने रास्ता जाम करने की कोशिश की। इस दौरान पुलिस से धक्का-मुक्की हुई। पुलिस ने मामला बढ़ता देख कुछ कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। बाद में कार्यकर्ताओं के द्वारा कॉलेज प्राचार्य को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर छात्रसंघ चुनाव करवाने की मांग की गई।

रविंद्र सिंह भाटी ने विधानसभा में उठाया संघ चुनाव कराने का मुद्दा

राजस्थान विधानसभा में छात्र संघ चुनाव करवाने का मुद्दा रविंद्र सिंह भाटी ने उठाया है। भाटी ने सदन के शून्य काल के दौरान कहा कि छात्रसंघ चुनाव राजनीति की प्रथम सीढ़ी हे जो नवीन राजनीतिक पीढ़ी को तैयार करती है। विधानसभा स्पीकर भी छात्र राजनीतिक से आते है। लोकतांत्रिक व्यवस्था में छात्रसंघ चुनाव अपरिहार्य और अनिवार्य है। स्वच्छ, पारदर्शी और नियमित छात्रसंघ चुनाव करवाए जाए जिससे राष्ट्र निर्माण में, राष्ट्र के नीति निर्माण में और राष्ट्र की लोक कल्याणकारी अवधारणा में सहयोग प्रदान करेगा।

अजमेर डिस्कॉम को थमाई पौने 9 करोड़ की फर्जी गारंटी

अजमेर डिस्कॉम से टेंडर लेकर हैदराबाद की फर्म की ओर से फर्जी बैंक गारंटी देने का मामला सामने आया है। फर्म की ओर से राजसमंद व उदयपुर में कार्य के लिए 8 करोड़ 75 लाख 10 हजार रुपए की तीन गारंटी दी गई। इनके दस्तावेज फर्जी पाए जाने पर अजमेर डिस्कॉम की ओर से फर्म व उसके डायरेक्टर सहित सात के खिलाफ क्रिश्चयनगंज पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया है।

विधानसभा में भाजपा विधायकों ने खुद की ही सरकार को घेरा

विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान भाजपा विधायक प्रताप सिंह सिंघवी ने अपने क्षेत्र में सड़क निर्माण में देरी सरकार को घेरा। शून्यकाल में बीजेपी विधायक जेठानंद व्यास ने प्राइवेट बिजली कंपनियों की मनमानी का मामला उठाया। व्यास ने बीकानेर में बीकेसीएसल पर मनमानी का आरोप लगाते हुए जनता को परेशान करने का आरोप लगाया। इस पर स्पीकर वासुदेव देवनानी ने कहा कि टाटा पावर अजमेर में बदमाशी कर रही है, उसके खिलाफ भी बहुत सी शिकायतें हैं, उस पर भी कार्रवाई कीजिए।

बाड़मेर में 5 हजार रुपए की रिश्वत लेते डिस्कॉम एईएन गिरफ्तार

बाड़मेर एसीबी ने 5 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों डिस्कॉम एईएन को गिरफ्तार किया है। आरोपी ने सिंगल फेज से थ्री फेज लोड बढ़ाने की एवज में 15 हजार रुपए रिश्वत की डिमांड की थी। एसीबी टीम आरोपी से पूछताछ करने के साथ उसके क्वार्टर सहित घर की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। एईएन बाड़मेर डिस्कॉम सिटी सेकेंड में कार्यरत है।

छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर JNVU में हंगामा 

छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर जोधपुर JNVU के स्टूडेंट अब आंदोलन की राह पर उतर गए है। गुरुवार सुबह छात्र संघठन NSUI से जुड़े छात्रों ने चुनाव की मांग काे लेकर यूनिवर्सिटी परिसर में बनी पानी की टंकी पर चढ़ने की कोशिश की। छात्र नेताओं के हंगामे की सूचना पर भगत की कोठी थाना पुलिस मौके पर पहुंची और तीन स्टूडेंट लीडर को हिरासत में लिया गया।

रीट पेपर लीक मामले में ईडी ने कॉर्डिनेटर पाराशर को किया गिरफ्तार

प्रदेश में करीब दो साल पहले हुए रीट पेपर लीक मामले में अब ईडी की एंट्री हो चुकी है। ईडी ने शिक्षा संकुल के पूर्व कोऑर्डिनेटर प्रदीप पाराशर को देर रात गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया है। दरअसल प्रदीप पाराशर का नाम पेपर लीक में सामने आया था, जिसके बाद एसओजी और पुलिस भी उनसे पूछताछ कर चुकी है। इधर अब ईडी ने गुरुवार रात उन्हें जवाहर नगर स्थित उनके फ्लैट से गिरफ्तार किया। 

जयपुर सहित राजस्थान के 8 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के अनुसार आज से मानसून ट्रफ लाइन हिमालय की ओर शिफ्ट होने से बारिश की गतिविधियों में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने आज भरतपुर संभाग के तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी करने के साथ ही जयपुर सहित पांच अन्य जिलों में हल्की बारिश की आशंका जताई है। इस मानसून सीजन में 10 जुलाई तक राजस्थान में औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है। 

महिला अपराधों को लेकर विपक्ष का विधानसभा में हंगामा

विधानसभा में प्रश्नकाल और शून्यकाल की कार्यवाही के बाद आज से बजट पर बहस होगी। वहीं, महिला अत्याचारों को लेकर मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने दावा किया कि 6 महीने में इसमें कमी आई है। कांग्रेस विधायकों ने बीजेपी और कांग्रेस राज में महिला अपराधों की तुलना के मंत्री के जवाब से नाराज होकर हंगामा किया। इसी को लेकर कुछ देर बाद कांग्रेस विधायकों ने वेल में आकर नारेबाजी शुरू कर दी।

भजनलाल सरकार के नाराज मंत्री किरोड़ी को मिला सबसे ज्यादा बजट 

राजस्थान की भजनलाल सरकार के पहले पूर्ण बजट में नाराज चल रहे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के विभागों के लिए सबसे ज्यादा पिटारा खोला गया है। उनके कृषि और ग्रामीण विकास विभागों के लिए हजारों करोड़ के प्रावधान कर नाराजगी दूर करने का प्रयास किया है। सूत्रों के अनुसार भाजपा नेतृत्व को आशंका है कि कहीं वे सत्ता या संगठन से संबंधित कोई शिकायत आलाकमान के कानों तक नहीं पहुंचा दें।