मंदिरों के लिए बजट पेश, दिवाली-होली और रामनवमी पर खर्च होंगे 13 करोड़

मंदिरों के लिए बजट पेश, दिवाली-होली और रामनवमी पर खर्च होंगे 13 करोड़
 
मंदिरों के लिए बजट पेश, दिवाली-होली और रामनवमी पर खर्च होंगे 13 करोड़

जयपुर न्यूज़ डेस्क, राजस्थान के लिए बजट पेश कर दिया गया है. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान के मंदिरों, सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों के लिए भी बजट बनाया है. राजस्थान के मंदिर और आस्था स्थल पूरे देश में मशहूर हैं और श्रद्धालुओं को लिए आकर्षण का केंद्र है. इस वजह से दिया कुमारी ने कहा है कि अयोध्या और काशी के तर्ज पर अब राजस्थान के मंदिरों को भव्यता प्रदान की जाएगी. इसके तहत खाटू श्यामजी मंदिर की भव्यता पर काम किया जाएगा. राजस्थान के मंदिरों और धार्मिक स्थलों के लिए राजस्थान के लगभग 600 मंदिरों में दीपावली, होली, शिवरात्रि और रामनवमी जैसे अवसरों पर विशेष साज सज्जा तथा आरती के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिन पर 13 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

मंदिरों के साज सज्जा के लिए 13 करोड़ होंगे खर्च

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए परिवर्तित बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा, 'प्रदेश में विभिन्न त्योहारों जैसे-दीपावली, होली, शिवरात्रि एवं रामनवमी आदि को आमजन पूर्ण हर्षोल्लास के साथ-साथ श्रद्धापूर्वक मना सकें, इस दृष्टि से लगभग 600 मंदिरों में इन अवसरों पर विशेष साज-सज्जा व आरती के कार्यक्रम आयोजित किये जाना प्रस्तावित है. इस पर 13 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.'

खाटू श्यामजी मंदिर के लिए 100 करोड़

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य में मंदिरों के जीर्णोद्धार व धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न मंदिरों एवं धार्मिक स्थलों के विकास कार्य करवाये जायेंगे. अयोध्या और काशी विश्वनाथ के विकास की तर्ज पर उन्होंने सीकर जिले में खाटू श्याम मंदिर के विकास की घोषणा की, जिस पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. खाटू श्यामजी के इस विख्यात मंदिर में हर साल विभिन्न राज्यों से लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं.जनजाति आस्था केंद्र सीताबाड़ी-बारां, कमलनाथ महादेव और जावर माता मंदिर-उदयपुर के प्रांगण और आसपास के स्थलों का समग्र विकास किया जाएगा. इसके साथ यात्रियों के लिए सुविधाएं विकसित की जाएगी. मंत्री ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई पर्यटन नीति और राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड के गठन की घोषणा की.