तेज गर्मी के चलते राजस्थान में स्कूलों में 2 दिन पहले ही घोषित हुई छुट्‌टियां, वायरल वीडियो में देखें पूरा बयान

राजस्थान में मई महीने में ही भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। ऐसे में अब सरकार ने स्कूली स्टूडेंट्स को राहत देते हुए गर्मियों की छुट्टी समय से पहले शुरू करने का फैसला किया है.......
 
तेज गर्मी के चलते राजस्थान में स्कूलों में 2 दिन पहले ही घोषित हुई छुट्‌टियां, वायरल वीडियो में देखें पूरा बयान

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! राजस्थान में मई महीने में ही भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। ऐसे में अब सरकार ने स्कूली स्टूडेंट्स को राहत देते हुए गर्मियों की छुट्टी समय से पहले शुरू करने का फैसला किया है। इसके तहत जयपुर जिले के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में आज से नया सत्र शुरू होने तक ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू कर दिया गया है। पिछले दिनों शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रदेश में बढ़ती गर्मी के चलते स्कूल स्टूडेंट्स को राहत देने के आदेश दिए थे। इसके बाद शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने जिला स्तर पर कलेक्टर को स्कूलों के समय परिवर्तन के साथ अवकाश घोषित करने की पावर दी थी। जिसका इस्तेमाल करते हुए अब जयपुर जिले में स्कूली स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी गई है।

 

जयपुर कलेक्टर की अनुशंसा पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने जयपुर शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में संचालित कक्षा 8वीं तक के सरकारी एवं निजी स्कूलों में निर्धारित तिथि से 2 दिन पहले अवकाश घोषित कर दिया है. अब कोई भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल सरकार के आदेश की अवहेलना करेगा. उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी. बता दें कि हाल ही में शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने एक आदेश जारी कर सभी जिला कलेक्टरों को सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टियां और समय बदलने का अधिकार दिया है. इसके बाद कोटा, जैसलमेर, भीलवाड़ा और झुंझुनू में स्कूलों का समय सुबह 7:30 से 11:00 बजे तक कर दिया गया है.