Sirohi 43 साल बाद होगा मीना समाज का तालाब पूजन कार्यक्रम

Sirohi 43 साल बाद होगा मीना समाज का तालाब पूजन कार्यक्रम
 
Sirohi 43 साल बाद होगा मीना समाज का तालाब पूजन कार्यक्रम
सिरोही न्यूज़ डेस्क, सिरोही मीणा समाज छावणी की ओर से 43 साल बाद डिग्गी नाड़ी पर तालाब पूजन कार्यक्रम का आयोजन 28 अगस्त को धूमधाम से होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार समुद्र मंथन के इस आयोजन से पूर्व मिट्टी पूजन कार्यक्रम आवश्यक होता है। उसी रस्म का निर्वहन करने के लिए रविवार को समाज की तीन सौ से अधिक महिलाएं पूरे पारंपरिक परिधानों में सजधज कर ढोल ढमाकों के साथ डिग्गी नाड़ी पहुंची तथा वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विधिवत रूप से मिट्टी पूजन किया।

जानकारी के अनुसार चार दशक के बाद मीना समाज की ओर से आयोजित होने वाले इस आयोजन को लेकर मीना समाज में उत्साह देखा जा रहा है। विशेषकर महिलाएं अधिक उत्साहित है। इसकी प्रमुख वजह यह है कि यह धार्मिक आयोजन महिलाओं के लिए आयोजित होता है। जिसमें वह महिला, जो शादी के बाद ससुराल आती है, वह अपने भाइयों की दीर्घायु व सुख समृद्धि के लिए तालाब का पूजन करती है। इस मौके पर उन महिलाओं के भाई भी अपनी बहन के लिए उपहार स्वरूप कपड़े, आभूषण इत्यादि लेकर आते हैं। तालाब पर भाई-बहन दोनों एक साथ मटकी के साथ तालाब को हिलोर पूजन की रस्म निभाते हैं।

मिट्टी पूजन कार्यक्रम को लेकर रविवार की सुबह सात बजे मीना समाज की महिलाएं व पुरुष अपने पारंपरिक परिधानों में सजधज कर चौहटे पर एकत्रित हुए। वहां से सभी महिलाएं एक साथ ढोल ढमाकों व डीजे की धुन पर नाचते गाते हुए डिग्गीनाड़ी पहुंची। जहां पंडित रमेश कुमार गर्ग व जवानाराम गर्ग ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मिट्टी पूजन कराया। तत्पश्चात सभी ने एक साथ मिट्टी खोदकर सामाजिक एकता का परिचय दिया। इस अवसर पर लकमाराम मीना, सोनाराम मीना, रघुनाथराम मीना, शंकरलाल मीना, रामलाल, बकाराम, भगाराम, मगाराम, मोहनलाल, मनाराम, मदनलाल, सदाराम, भंवरलाल, भूराराम, छोगाराम, रूपाराम, दिनेश कुमार, भूराराम, भंवरलाल, रामकुमार सहित समाज के युवा मौजूद रहे।