Jaipur गुप्त नवरात्रि पर आज रवि और सिद्ध योग में होगी विशेष पूजा

Jaipur गुप्त नवरात्रि पर आज रवि और सिद्ध योग में होगी विशेष पूजा
 
Jaipur गुप्त नवरात्रि पर आज रवि और सिद्ध योग में होगी विशेष पूजा

जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर गुप्त नवरात्र के चौथे दिन मंगलवार को रवि योग में मां भुवनेश्वरी की तांत्रिक पद्धति से आराधना की गई। देवी मंदिरों में बीज मंत्रों को सिद्ध करने के लिए चल रहे विशेष अनुष्ठान में साधकों ने गुप्त साधनाएं की। ज्योतिषाचार्य डॉ. महेन्द्र मिश्रा ने बताया कि गुप्त नवरात्र में लगातार विशेष योग का संयोग बन रहा है। मंगलवार को सर्वार्थ सिद्धि योग और जयद योग रहे।

वहीं, बुधवार को रवि योग, गुरुवार को रवि योग और सिद्ध योग का संयोग है। 12 जुलाई को रवि योग, सिद्ध योग और 13 जुलाई को जयद योग, 14 जुलाई को शिव योग, सिद्ध योग, रवि योग, जयद योग रहेगा। नवरात्र के अंतिम दिन 15 जुलाई को साध्य योग, रवि योग, जयद योग के साथ बालव, कौलव, तैंतिल योग और शिव वास योग का संयोग बन रहा है। जो सिद्धि पूजा के लिए श्रेष्ठ माना गया है।

गौरतलब है कि आषाढ़ शुक्ल प्रतिपदा से शुरू हुए नवरात्र का 15 जुलाई को समापन होगा। गुप्त नवरात्र में मां दुर्गा का आगमन अश्व पर हुआ है। तंत्र साधना के लिए गुप्त नवरात्र का विशेष महत्व है।आमेर के शिला माता, मनसा माता, पुरानी बस्ती के रुद्र घंटेश्वरी, घाटगेट श्मशान स्थित काली मंदिर, दुर्गापुरा स्थित दुर्गामाता मंदिर में गुप्त नवरात्र में विशेष अनुष्ठान हो रहे हैं। मां काली के उपासक इस अवधि में रात्रि को तंत्र साधना में जुटे हैं। चैत्र और आश्विन में प्रकट नवरात्रि तथा आषाढ़ और माघ मास में गुप्त नवरात्र होते हैं।