Rajasthan Budget 2024 आज पेश होगा राजस्थान का बजट, जानें जनता के लिए क्या होगी सौगातें, वित्त मंत्री दिए ये बड़े संकेत

Rajasthan Budget 2024 आज पेश होगा राजस्थान का बजट, जानें जनता के लिए क्या होगी सौगातें, वित्त मंत्री दिए ये बड़े संकेत
 
Rajasthan Budget 2024 आज पेश होगा राजस्थान का बजट, जानें जनता के लिए क्या होगी सौगातें, वित्त मंत्री दिए ये बड़े संकेत

जयपुर न्यूज़ डेस्क, राजस्थान बजट- भजनलाल सरकार वित्त वर्ष 2024-25 का आम बजट आज विधानसभा में पेश करने जा रही है। राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दिया कुमारी यह बजट पेश करेंगी। बजट को मंगलवार को अंतिम रूप दिया गया था। बजट में सरकारी नौकरियों की बंपर भर्ती समेत कई बडे़ ऐलान होने की संभावना है। पहले आम बजट में सरकार जनता को कई नए तोहफे दे सकती है तो अंतरिम बजट में की गई घोषणाओं को आगे बढ़ाया जा सकता है। राज्य की मौजूदा भारतीय जनता पार्टी सरकार का यह पहला पूर्ण बजट है। राज्य की 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र अभी चल रहा है। विधानसभा का बजट सत्र आमतौर पर फरवरी-मार्च में होता है लेकिन इस साल लोकसभा चुनाव के कारण दिया कुमारी ने आठ फरवरी को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया था।

राजस्थान का यह बजट ऐसे समय पर आया है जब हाल ही में लोकसभा चुनाव संपन्न हुए हैं और भारतीय जनता पार्टी को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। राज्य में जल्द ही पांच विधानसभा सीटों पर उपुचनाव भी होने वाला है। ऐसे में यह बजट राजनीतिक दृष्टि से भी काफी अहम है। 2023 के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस को बाहर करते हुए सत्ता हासिल की थी। भाजपा को 115 सीटों पर जीत मिली थी। पार्टी ने विधानसभा चुनाव के दौरान जनता से कई बड़े वादे किए थे।

पर्यटन को दिया जाएगा बढ़ावा
राजस्थान में पर्यटन का बढ़ावा देने के लिए बजट में कई प्रावधान किए जा सकते हैं। राजस्थान टूरिज्म डिवेलमपमेंट बोर्ड के गठन का ऐलान हो सकता है। नई पर्यटन नीति की घोषणा भी की जा सकती है। अडॉप्ट ए हेरिटेज योजना की शुरुआत भी हो सकती है।

विधानसभा पहुंचे मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी विधानसभा पहुंच गए हैं। कुछ ही देर में वित्त मंत्री दिया कुमारी भाजपा सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं। वित्त मंत्री भी सदन में पहुंच चुकी हैं।

सरकार के पास है क्या देने के लिए: डोटासरा
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा- आपसी झगड़ों में सरकार के 8 महीने बीत गए। सरकार का कोई विजन नहीं है। इनके पास कोई पर्ची आई होगी। अभी केंद्र का बजट आया नहीं है, इनके पास है क्या देने के लिए: गोविंद सिंह डोटासरा 

बजट के साथ वित्त मंत्री दिया कुमार पहुंचीं विधानसभा
बजट वाला पिटारा लेकर वित्त मंत्री दिया कुमारी राजस्थान विधानसभा पहुंच चुकी हैं। कुछ ही देर में वह बजट पेश करने वाली हैं। बजट में कई बड़े ऐलानों की संभावना है।

सिंचाई और पेजयल पर बढ़ सकता है बजट आवंटन
पीकेसी, ईआरसीपी पर घोषणा कर सकती है सरकार। सिंचाई और पेजयल से संबंधित योजनाओं पर सरकार बजट आवंटन बढ़ा सकती है। 

 हर जिले में छात्रावास बनाने का हो सकता है ऐलान
जिलेवार छात्रावास निर्माण का ऐलान किया जा सकता है। अनुप्रति कोचिंग योजना में बदलाव हो सकता है। वित्त मंत्री दिया कुमारी कई बड़े ऐलान कर सकती हैं।

होमगार्ड में 5000 पदों पर भर्ती का ऐलान हो सकता है
होमगार्ड में रोजगार के नए अवसर खुल सकते हैं। होमगार्ड में 5000 पदों पर भर्ती का ऐलान किया जा सकता है।

भर्ती कैलेंडर ला सकती है सरकार
प्लेसमेंट के लिए रोजगार कैंप, मेले जैसा कैलेंडर लाने की घोषणा की जा सकती है।

महिला, युवा और किसान पर होगा फोकस
पहले पूर्ण बजट में भजनलाल सरकार युवाओं, महिलाओं और किसानों पर बड़े ऐलान कर सकती है। 5 सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव से पहले आ रहे बजट में सरकार कुछ लोकलुभावन घोषणाएं भी कर सकती है।

 5 लाख करोड़ का हो सकता है बजट
राजस्थान में भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट 5 लाख करोड़ रुपए का हो सकता है। यह देखना दिलचस्प होगाा कि राज्य पर पहले से मौजूद भारी-भरकम कर्ज को कम करने के लिए सरकार किस तरह के ऐलान करती है।

आपणो अग्रणी राजस्थान: भजनलाल शर्मा
बजट से पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा-  हमारा संकल्प, हमारा ध्येय- आपणो अग्रणी राजस्थान। समृद्ध राजस्थान - विकसित राजस्थान की संकल्पना को साकार करता लोक कल्याणकारी बजट 2024-25।
 

हर वर्ग के लिए बड़ी घोषणाएं- वित्त मंत्री दिया कुमारी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से मुलाकात के बाद वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा, 'राज्य में डबल इंजन की सरकार इसलिए लोगों की उम्मीदों को पूरा करने के लिए हम हर संभव कोशिश करेंगे। बजट पर अच्छा काम किया गया है। हर वर्ग के लिए बड़ी घोषणाएं होंगी।'

 हर वादे को पूरा करने का संकल्प: दिया कुमारी
वित्त मंत्री दिया कुमार ने मंगलवार को अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, 'कल 10 जुलाई को सुबह 11:00 बजे राजस्थान का वित्तीय वर्ष 2024-25 बजट प्रस्तुत करूंगी। भाजपा सरकार अपने हर वादे को पूरा करने व समाज के समावेशी विकास हेतु कृत संकल्पित है।'

कांग्रेस बोली- हमें कोई उम्मीद नहीं
राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता टीकाराम जूली ने कहा कि उन्हें बजट से कोई खास उम्मीद नहीं है। उन्होंने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'हमें कोई खास उम्मीद नहीं है। राजस्थान सरकार के अब तक के कार्यकाल को देखते हुए हमें इस बजट से कोई उम्मीद नहीं।

भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट
भजनलाल सरकार का यह पहला पूर्ण बजट है। इससे पहले फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया गया था।

 मंगलवार को तैयार हुआ बजट
राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने मंगलवार को बजट को अंतिम रूप दिया। इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने 'एक्स' पर लिखा, 'आज सचिवालय स्थित कार्यालय में वित्त वर्ष 2024-25 के बजट को अंतिम रूप दिया।' इस दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) अखिल अरोरा, शासन सचिव वित्त (बजट) देबाशीष पृष्टी, शासन सचिव वित्त (राजस्व) के के पाठक, शासन सचिव वित्त (व्यय) नरेश कुमार ठकराल एवं निदेशक (बजट) बृजेश शर्मा मौजूद थे।