विदेशों तक मशहूर है जयपुर की ये लाजवाब मिठाई, पड़ोसी देश पाकिस्तान से है खास कनेक्शन

विदेशों तक मशहूर है जयपुर की ये लाजवाब मिठाई, पड़ोसी देश पाकिस्तान से है खास कनेक्शन
 
विदेशों तक मशहूर है जयपुर की ये लाजवाब मिठाई, पड़ोसी देश पाकिस्तान से है खास कनेक्शन

जयपुर दर्शन डेस्क, त्यौहार आते ही बाजार मिठाइयों से गुलजार हो जाते हैं. इस बीच राजस्‍थान की राजधानी जयपुर के बाजार भी सज गए हैं. जबकि इस शहर की कई मिठाइयां दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं. दरअसल जयपुर के इंदिरा बाजार की दुकान नंबर 70 और 73 अमरदीप स्वीट्स की अखरोट मिठाई (अखरोट बर्फी) का स्वाद और इतिहास दोनों ही शानदार है. इस अखरोट की मिठाई की डिमांड दुबई, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा है. यह ऐसी एकमात्र मिठाई है जो बिना फ्रिज में रखे 10-12 दिन तक खराब नहीं होती है. जयपुर में अखरोट की मिठाई अमरदीप स्वीट्स पर ही बनाने की शुरुआत की गई थी.

अमरदीप स्वीट्स के ऑनर दीपक कुमार गुरदासवानी ने बताया कि उनके पिता एक सिंधी परिवार से आते हैं. भारत-पाकिस्तान बंटवारे के समय वह भारत आ गये थे और पाकिस्तान में उनकी एक मिठाई की दुकान भी थी. वहीं, इस मिठाई की रेसिपी भारत में आई और शुरुआत दिनों में यह मिठाई त्यौहार के समय घर में बनाई जाती थी. फिर इसे दुकान पर बनाकर बेचने की शुरुआत की गई. धीरे धीरे लोगों की जुबां पर इसका स्वाद ऐसा चढ़ा कि इस अखरोट की मिठाई के लिए लोगों की भीड़ उमड़ने लगी. अब तो इस मिठाई को लोग दूर दूर से लेने आते हैं. इस मिठाई कीमत 400 रुपये किलो है. इसे आप ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं.

कैसे बनती हैं अखरोट की स्पेशल मिठाई

अमरदीप स्वीट्स के ऑनर दीपक कुमार गुरदासवानी ने बताया कि इस अखरोट मिठाई को स्पेशल तरीके से बनाया जाता हैं. यह मिठाई दूध, शक्कर,अंगूरी आटा, अखरोट और मावे से मिलाकर बनाई जाती है. इस मिठाई को कढ़ाई में काफी देर तक पकाया जाता है जिससे इसका रंग बदल जाता है. अमरदीप स्वीट्स की यह स्पेशल मिठाई है. जबकि दुकान को तीसरी पीढ़ी आगे बढ़ा रही है. अखरोट की मिठाई को जयपुर आने वाले देश-विदेश के पर्यटक भी खूब पसंद करते हैं. साथ ही बताया कि दुबई, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले इसे मंगवाते हैं या फिर वहां जाने वाले लोग इसे अपने साथ लेकर जाते हैं.