Tonk मंत्री खोखर ने केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी से मुलाकात कर बताईं समस्या

Tonk मंत्री खोखर ने केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी से मुलाकात कर बताईं समस्या
 
Tonk मंत्री खोखर ने केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी से मुलाकात कर बताईं समस्या

टोंक न्यूज़ डेस्क, किसानों की मांगों को लेकर किसान महापंचायत के प्रदेश मंत्री रतन लाल खोखर की अगुवाई में नई दिल्ली में 3 दिवसीय राष्ट्रीय किसान सम्मेलन आयोजित हुआ। किसान नेता खोखर के नेतृत्व में किसान प्रतिनिधिमंडल ने कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे समेत अन्य नेताओं से मुलाकात की।

किसान नेताओं ने केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी से मिलकर एमएसपी पर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने, कृषि उपकरण यंत्रों, कीटनाशक दवाइयां, रासायनिक उर्वरक से 10 साल तक के लिए जीएसटी हटाने, बेमौसम बारिश एवं प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान होने पर फसलों का बीमा एक महीने में भुगतान करने, कृषि को मनरेगा से जोड़ने, प्रत्येक ब्लाक वार नंदी गोशाला खोलने आदि मांगों का ज्ञापन दिया।

साथ ही कहा कि किसान को जो पार्टी मांगे पूरी करेगी, किसान उसी का साथ देंगे। इस दौरान केन्द्रीय कृषि मंत्री ने पूरा आश्वासन दिया है कि किसानों के हितों को लेकर केंद्र सरकार गंभीर है। सरकार किसान हित में उचित कदम उठा रही है। इन मांगों पर भी सकारात्मक कार्रवाई की जाएगी। इन्हे सदन में रखकर इन्हे पूरी करने के लिए भरस प्रयास करूंगा।

केंद्र सरकार की गलत नीतियों से किसान कमजोर किसान नेता रतन खोखर ने बताया कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों के कारण किसानों की आर्थिक स्थिति कमजोर होती जा रही है। खेती घाटे का सौदा बनते जा रही है जिससे किसान खेती, कृषि छोड़कर शहर कि तरफ दौड़ रहा है। जबकि हमारा देश कृषि प्रधान देश है। 70 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है। खोखर ने टोंक-सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया को भी प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर अवगत कराया कि किसानों की मांगों को पूरी करें।