Tonk सरपंच ने मेधावी विद्यार्थियों के लिए हवाई यात्रा की व्यवस्था की

Tonk सरपंच ने मेधावी विद्यार्थियों के लिए हवाई यात्रा की व्यवस्था की
 
Tonk सरपंच ने मेधावी विद्यार्थियों के लिए हवाई यात्रा की व्यवस्था की

टोंक न्यूज़ डेस्क, हर साल की तरह इस साल भी आवां सरपंच दिव्यांश भारद्वाज ने प्रगति की उड़ान योजना के तहत राजस्थान माध्यमिक शिक्षा एवं सीबीएसई बोर्ड में सर्वोच्च अंक लाने वाले विद्यार्थियों के लिए हवाई यात्रा की व्यवस्था की। आवां सरपंच ने इन मेधावी विद्यार्थियों के लिए प्रदेश की राजधानी जयपुर से देश की राजधानी दिल्ली तक हवाई यात्रा की व्यवस्था की। इनमें से 10वीं में 94.83 प्रतिशत अंक लाने वाली राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आवां की रीना प्रजापत और 12वीं में 95.60 प्रतिशत अंक लाने वाले शहीद नारायण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के पंकज प्रजापत कभी रेल में भी नहीं बैठे थे।

संसद भवन, इंडिया गेट, बिड़ला मंदिर, म्यूजियम, राष्ट्रपति भवन का किया भ्रमण इस बार सीबीएसई से 10वीं की परीक्षा में 95.2 प्रतिशत अंक लाने वाली निजी स्कूल सुधासागर की सुहानी चंदेल और इसी स्कूल की 12वीं की परीक्षा में 91.8 प्रतिशत अंक लाने वाली अंकिता जैन को भी हवाई यात्रा की व्यवस्था की गई। उन्होंने संसद भवन, इंडिया गेट, बिड़ला मंदिर, लाल बहादुर शास्त्री म्यूजियम, राष्ट्रपति भवन का भ्रमण किया।

योजना का विस्तार करते हुए समन्वयक शिक्षाविद् शिखा भारद्वाज ने घोषणा की थी कि इस वर्ष सीबीएसई परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी हवाई यात्रा कराई जाएगी। पहले इस योजना में केवल सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को ही शामिल किया गया था। निजी स्कूल के विद्यार्थियों को शामिल नहीं किया गया था। छात्रा रीना की बहन विजय लक्ष्मी ने पिछले वर्ष 10वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त किए थे तथा पंकज की बहन कृष्णा ने 12वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त किए थे, जिन्हें पिछले वर्ष हवाई यात्रा कराई गई थी। इससे प्रेरित होकर इन विद्यार्थियों ने इस बार यह उपलब्धि हासिल की है।