Tonk विद्यार्थियों ने व्यावसायिक इकाइयों का भ्रमण कर व्यवसायिक शिक्षा के सीखे गुर

Tonk विद्यार्थियों ने व्यावसायिक इकाइयों का भ्रमण कर व्यवसायिक शिक्षा के सीखे गुर
 
Tonk विद्यार्थियों ने व्यावसायिक इकाइयों का भ्रमण कर व्यवसायिक शिक्षा के सीखे गुर

टोंक न्यूज़ डेस्क, छात्र व्यावसायिक शिक्षा के गुर सीख रहे हैं, जो पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार की भी अहम कड़ी साबित होती है। इसके लिए जिले के छात्र-छात्राओं को कई महत्वपूर्ण स्थानों का भ्रमण कराया जा रहा है जो व्यावसायिक शिक्षा को करीब से समझने में कारगर साबित हो। इसके तहत सीनियर सैकंडरी स्कूल, दूनी के विद्यार्थी भी ऐसे महत्वपूर्ण स्थानों का भ्रमण कर जीवन में व्यावसायिक शिक्षा के महत्व एवं उपयोगिता को समझ रहे हैं। स्कूल प्रबंधन की ओर से उन्हें हाड़ौती का भ्रमण करवाया जा रहा है।

सीनियर सैकंडरी स्कूल दूनी के प्रधानाचार्य भंवर लाल कुम्हार ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दूनी में व्यावसायिक शिक्षा के तहत विद्यार्थियों को ब्यूटी जोन, आरपी प्राइवेट लिमिटेड, कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण कराया गया। ब्यूटी जोन में विभिन्न प्रकार की विधाओं की व्यवहारिक जानकारी ली गई। इस दौरान ट्रेनर ने विद्यार्थियों को रोड वेल्डिंग की प्रक्रिया से लेकर पैकिंग मार्केटिंग कार्य तक की जानकारी दी।

कृषि विज्ञान केंद्र, कोटा में डॉ. प्रताप सिंह धाकड़, डॉ. महेंद्र सिंह, डॉ. मुकेश गोयल के निर्देशन में कृषि संग्रहालय, गिर गाय डेयरी फार्म एवं विभिन्न प्रकार की फसलों की वैज्ञानिक एवं तकनीकी जानकारी दी गई। विद्यालय के कौशल मित्र लादू लाल मीना, त्रिलोकचंद कलाल, चन्द्रशेखर बैरवा, पूजा सेन, संगीता जैन, चेल्सी, दिव्यांशी आदि उपस्थित थे।