राज्यसभा चुनाव के लिए दो स्थानीय नेताओं को बनाया उम्मीदवार, जानिए कौन हैं ये नेता?

राज्यसभा चुनाव के लिए दो स्थानीय नेताओं को बनाया उम्मीदवार, जानिए कौन हैं ये नेता?
 
राज्यसभा चुनाव के लिए दो स्थानीय नेताओं को बनाया उम्मीदवार, जानिए कौन हैं ये नेता?

जयपुर न्यूज़ डेस्क, भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर चौंका दिया है। जैसा कि पहले भी ऐसा लग रहा था कि बीजेपी चौंकाने वाले नाम सामने ला सकती है, वही हुआ। जिन नामों की चर्चाएं पिछले कुछ दिनों से मीडिया में चल रही थी। वे नाम प्रत्याशी नहीं बने। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने आदिवासी समाज का प्रतिनिधित्व करने वाले चुन्नीलाल गरासिया और मारवाड़ से आने वाले मदन राठौड़ को राज्यसभा चुनाव का प्रत्याशी बनाया है। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने इन दोनों नेताओं के नाम का ऐलान कर दिया है।

कौन हैं चुन्नीलाल गरासिया

चुन्नीलाल गरासिया पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में मंत्री चुके हैं। वे उदयपुर संभाग में आदिवासी समाज के एक बड़े चेहरे के रूप में जाने जाते हैं। वे लंबे समय से भाजपा में सक्रिय रहे हैं और बांसवाड़ा और उदयपुर के प्रभारी भी रहे हैं। इस बार भले ही वे सरकार में शामिल नहीं हैं लेकिन संगठन में वे हमेशा सक्रिय भूमिका निभाते हैं। आदिवासी चेहरे को बड़ा मौका देते हुए बीजेपी ने गरासिया को राज्यसभा भेजने का फैसला लिया।
कौन हैं मदन राठौड़

मदन राठौड़ पाली जिले के सुमेरपुर के रहने वाले हैं। वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान मदन राठौड़ ने सुमेरपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी के रूप में जीत दर्ज की थी। राठौड़ ने कांग्रेस सरकार में मंत्री रही बीना काक को 42,643 मतों से हराया। इस बार के विधानसभा चुनाव में राठौड़ को मौका नहीं दिया गया। हालांकि इसके बाद उनकी नाराजगी भी सामने आई थी, हालांकि बागी होने के बाद उन्हें पार्टी ने मना लिया था। इसके बाद वो वे पार्टी में लगातार सक्रिय रहे। अब पार्टी ने उन्हें राज्यसभा के लिए प्रत्याशी घोषित किया है।

27 फरवरी को होना है मतदान

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है। तीन सीटों के लिए अगर तीन ही प्रत्याशी नामांकन दाखिल करते हैं तो तीनों का निर्विरोध निर्वाचन हो जाएगा। लेकिन अगर प्रत्याशियों की संख्या तीन से ज्यादा हुई तो 27 फरवरी को मतदान कराया जाएगा। अभी तक कांग्रेस ने प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है।