Sikar कृषि भूमि की मेड़बंदी में छोड़ा करंट, दो नीलगायों की मौत

Sikar कृषि भूमि की मेड़बंदी में छोड़ा करंट, दो नीलगायों की मौत
 
Sikar कृषि भूमि की मेड़बंदी में छोड़ा करंट, दो नीलगायों की मौत

सीकर न्यूज़ डेस्क, श्रीमाधोपुर रेंज के खंडेला के गांव बस्सी (जयरामपुरा) में एक किसान की लापरवाही जंगली जानवरों को महंगी पड़ गई। किसान ने अपने खेत के चारों ओर कंटीले तार लगा रखे थे और उसमें बिजली भी डाल दी थी। इस करंट की चपेट में आने से दो नील गायों की मौत हो गयी. श्रीमाधोपुर वन विभाग के क्षेत्रीय वन अधिकारी देवेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि घटना की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और खेत मालिक बस्सी की इटावली ढाणी निवासी सुवालाल जाट को गिरफ्तार कर लिया. आरोपियों के खिलाफ राजस्थान वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

रेंजर राठौड़ ने बताया कि सुवालाल ने अपने खेतों को जानवरों से हो रहे नुकसान को देखते हुए फसल की सुरक्षा के लिए खेत के चारों ओर कंटीले तार लगवाए थे और उसमें करंट प्रवाहित कर दिया था, जिससे दो नील गायों की करंट लगने से मौत हो गई. है। सूचना पर वन विभाग ने बीट प्रभारी वन रक्षक राजेंद्र प्रसाद सैनी को मौके पर भेजा। वन रक्षक ने नियंत्रक वनपाल को स्थिति की सूचना दी। हल्का वनपाल अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मौके से साक्ष्य जुटाए तथा मृत नील गायों को पोस्टमार्टम के लिए खंडेला ले गए।

टीम में श्रीमाधोपुर वनपाल रवि सिंह भाटी, विनोद कुमार मीना, विनोद कुमार सैनी, राजेंद्र प्रसाद सैनी, अजयपाल गजराज, मीनू चौधरी शामिल थे।