Udaipur सांझ सेवा तीर्थ जिले में दिव्यांग एवं गरीबों का सामूहिक विवाह समारोह हुआ

Udaipur सांझ सेवा तीर्थ जिले में दिव्यांग एवं गरीबों का सामूहिक विवाह समारोह हुआ
 
Udaipur सांझ सेवा तीर्थ जिले में दिव्यांग एवं गरीबों का सामूहिक विवाह समारोह हुआ

उदयपुर न्यूज़ डेस्क, उदयपुर सामूहिक विवाह में 51 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। रविवार को यहां सेवा महातीर्थ बड़ी में सजे-धजे हाड़ा ऑडिटोरियम में बड़ी संख्या में देशभर से आए मेहमानों की मौजूदगी में रिश्तेदारों, दोस्तों, दूल्हों और श्रद्धालुओं ने जोड़ों पर खूब प्यार लुटाया और इन पलों को यादगार बनाया। और भी खास. इसे भावनात्मक और यादगार बना दिया. नारायण सेवा संस्थान की ओर से रविवार को आयोजित 41वें दिव्यांग एवं गरीब सामूहिक विवाह में 51 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। सुबह 11 बजे शुभ मुहुर्त में संस्थान के संस्थापक पद्मश्री अनलकृत कैलाश 'मानव' की सह संस्थापक कमला देवी, अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल, निदेशक वंदना अग्रवाल और पलक अग्रवाल द्वारा गणपति पूजन के बाद दूल्हों ने एक-एक कर पारंपरिक तोरण रस्म निभाई। इसके बाद पंडाल में नाचते-गाते मेहमानों के बीच मंच पर संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल और निदेशक वंदना अग्रवाल के सहयोग से जोड़ों ने वरमाला डाली।

इस दौरान उन पर फूलों की बारिश हुई. विवाह स्थल पर जमकर आतिशबाजी हुई. इसके बाद मुख्य आचार्य के निर्देशन में 51 पंडितों ने अलग-अलग अग्निकुंडों में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ जलग्रहण संस्कार कराया। इस दौरान प्रत्येक वेदी पर वर-वधू के माता-पिता, वर-वधू पक्ष के लोग उपस्थित थे। संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने अतिथियों एवं वर-वधू के परिजनों का स्वागत करते हुए कहा कि जब कोई ऐसा सुनहरा सपना आता है जो जीवन की दशा और दिशा बदल देता है तो उसकी खुशी को व्यक्त करना आसान नहीं होता। उन्होंने कहा कि संस्थान को पिछले 40 विवाहों में विभिन्न राज्यों के 2300 से अधिक जोड़ों के परिवार को स्थापित करने में योगदान देकर खुशी महसूस हो रही है।

सामूहिक विवाह में वर-वधू।

इन 51 जोड़ों में से 26 जोड़े ऐसे थे जो बैसाखी या किसी और की मदद के बिना उठने, चलने या देखने में असमर्थ थे। इनमें से ज्यादातर दूल्हे-दुल्हन ऐसे थे, जिन्होंने संस्थान से ही कृत्रिम अंग और स्वावलंबन का कोर्स कराया था। इस दौरान उन्होंने अपने अनुभव भी साझा किये. सोहन चड्ढा-अमेरिका, भरतभाई सोलंकी-इंग्लैंड, कुसुम गुप्ता-दिल्ली एवं अन्य अतिथियों ने भाग लिया।