Udaipur सरकारी अंग्रेजी स्कूलों में रिक्त सीटों पर अब साल भर मिलेगा प्रवेश

Udaipur सरकारी अंग्रेजी स्कूलों में रिक्त सीटों पर अब साल भर मिलेगा प्रवेश
 
Udaipur सरकारी अंग्रेजी स्कूलों में रिक्त सीटों पर अब साल भर मिलेगा प्रवेश

उदयपुर न्यूज़ डेस्क, उदयपुर प्रदेश के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में नर्सरी से लेकर 8वीं तक खाली सीटों पर अब सालभर प्रवेश हो सकेंगे। यही नहीं, परीक्षा से पहले भी अगर कोई सीट खाली है तो भी एडमिशन दिया जा सकेगा। दैनिक भास्कर की ओर से शिक्षा विभाग की प्रक्रिया पर सवाल उठाने के बाद निदेशक आशीष मोदी ने 6 जुलाई को नई गाइडलाइन जारी की। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन के लिए शाला दर्पण पोर्टल पर लिंक को फिर से एक्टिव कर दिया गया। इससे प्रवेश के लिए परेशान हो रहे अभिभावकों और बच्चों को बड़ी राहत मिली है। दरअसल, शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी स्कूलों में ऑनलाइन प्रवेश का पोर्टल 23 जून को ही बंद कर दिया था। इससे उदयपुर की स्कूलों में करीब 35 प्रतिशत और प्रदेशभर में 40 से 50 प्रतिशत तक सीटें रिक्त रह गई थीं। खबर प्रकाशित कर अभिभावकों व बच्चों की पीड़ा उजागर की थी। महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूल के सहायक निदेशक स्कूल सुशील गुप्ता ने बताया कि उन्हें नई गाइडलाइन मिल चुकी है। सभी को इसकी पालना करने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

80% प्रवेश 15 अगस्त, 15% अर्द्धवार्षिक परीक्षा तक

स्कूलों में 80% तक प्रवेश 15 अगस्त तक हो जाते हैं। चाहे वह महात्मा गांधी स्कूल हो या फिर सामान्य हिंदी मीडियम। इसके बाद बचे 20% में से 15% बच्चों का प्रवेश किन्हीं कारणवश प्रवेश रह गया हो तो अर्द्धवार्षिक परीक्षा से पहले तक लिया जाता है। परिस्थितिवश प्रवेश से वंचित रहे शेष 5% बच्चों को सालभर प्रवेश दिया जा सकता है।

2 जुलाई को प्रकाशित समाचार

विवेकानंद मॉडल स्कूल : प्राइमरी के प्रवेश 12 तक : स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल विद्यालयों में प्राथमिक कक्षाओं में एडमिशन के लिए आवेदन वितरण जारी है। अंतराल के बाद सोमवार से फिर फार्म वितरित किए जाएंगे। सुबह 8:30 बज से अपराह्न 3:30 बजे तक अभिभावक कक्षा पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं में एडमिशन के लिए आवेदन ले जा सकेंगे। 12 जुलाई तक फार्म वितरण व जमा किए जाएंगे। 15 जुलाई को लिस्ट जारी की जाएगी। 16 को लॉटरी निकाली जाएगी।  महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की 9वीं से 12वीं कक्षा में रिक्त सीटों पर प्रवेश हिंदी मीडियम के विद्यार्थियों के लिए निर्धारित अंतिम तिथि तक ही हो सकेगा। फिलहाल यह तिथि 15 जुलाई तय है। आवेदन में अधिकतम एक स्कूल का विकल्प चयन किया जा सकेगा। जिन इंग्लिश मीडियम स्कूलों में रिक्त सीटों से अधिक आवेदन आए हैं वहां लॉटरी के जरिए बनी रिजर्व सूची में आने वाले विद्यार्थियों को वरीयता क्रम के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। विद्यालय आवंटित होने के बाद संबंधित अभ्यर्थी को 10 दिन में विद्यालय में व्यक्तिगत उपस्थित होकर दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। दस दिन की अवधि में दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने पर आवेदक का प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा।