Udaipur लेक सिटी में पैडल टू जंगल की शुरुआत, जागरूकता का सन्देश

Udaipur लेक सिटी में पैडल टू जंगल की शुरुआत, जागरूकता का सन्देश
 
Udaipur लेक सिटी में पैडल टू जंगल की शुरुआत, जागरूकता का सन्देश

उदयपुर न्यूज़ डेस्क, उदयपुर इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को झीलों की नगरी में पैडल टू जंगल का आगाज किया गया। पहले दिन शहर में साइकिल की सवारी कर पर्यावरण संरक्षण और इको टूरिज्म को लेकर जागरूकता का संदेश दिया गया। वन विभाग, ग्रीन पीपल सोसायटी, विश्व प्रकृति निधि, पर्यटन विभाग तथा बेला बसेरा रिसोर्ट के तत्वावधान में साइकिल पर प्रकृति का त्रिदिवसीय रोमांच पेडल टू जंगल के साइकिल यात्रियों को सुबह फतहसागर झील के देवाली छोर से रवाना किया गया।

आयोजक सेवानिवृत्त मुख्य वन संरक्षक व ग्रीन पीपल सोसायटी के अध्यक्ष राहुल भटनागर ने बताया कि तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में उदयपुर साइकलिंग क्लब के प्रतिभागी तथा जयपुर एवं गांधीनगर से आए हुए प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों को फ्लैग ऑफ पुलिस महानिरीक्षक अजयपाल लांबा ने किया। इस अवसर पर गीतांजली मेडिकल इंस्टीट्यूट द्वारा प्रतिभागियों को अंगदान के लिए प्रेरित करते हुए शपथ दिलाई गई।

यह रहेगा रूट और 110 किलोमीटर का होगा सफर

भटनागर ने बताया कि पैडल टू जंगल के सातवे संस्करण में यह यात्रा विशेष तरह की हाईटेक साइकिलों से तय होगी। शनिवार सुबह 6 बजे उदयपुर शहर के शास्त्री सर्कल स्थित कजरी होटल से साइकिल पर सभी रवाना होंगे। ये ठोकर चौराहा, लकड़वास, बाघदड़ा, झामेश्वरजी, गींगला, ईडाणा माता, कूण, बांसी होते हुए प्रतापगढ़ जिले के सीतामाता अभयारण्य में अरामपुरा पहुंचेगी। यह टूर करीब 110 किलोमीटर का होगा। दूसरे दिन रविवार को अरामपुरा से निकलते हुए सीतामाता सेंचुरी घूमते हुए बड़ीसादड़ी के पास दमदमा गेट पर पहुंचेंगे जहां पर समापन होगा।