Udaipur एंटी डेंगू माह के रूप में मनाया जाएगा जुलाई माह

Udaipur एंटी डेंगू माह के रूप में मनाया जाएगा जुलाई माह
 
Udaipur एंटी डेंगू माह के रूप में मनाया जाएगा जुलाई माह

उदयपुर न्यूज़ डेस्क,जिले में डेंगू रोकथाम और नियंत्रण के लिए चिकित्सा विभाग जुलाई माह को एंटी डेंगू माह के रूप में मनाएगा। मुय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपी बुनकर ने बताया कि हर साल जुलाई महीने को डेंगू रोकथाम महीने (एंटी डेगू माह) के रुप में मनाया जाता है। डेंगू रोकथाम माह मनाने का उद्देश्य मानसून एवं प्री-मानसून काल में फैलने वाले डेंगू की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी गतिविधियां करवाना है। इस दौरान पूरे जुलाई माह में कई गतिविधियां की जाएगी। जिसमें चिकित्सा अधिकारियों को अपने अधीनस्थ कार्यक्षेत्र में अलर्ट मोड पर रहकर एंटीलार्वा गतिविधियों को क्रियान्वित करने के निर्देश दिए।

Sambhal: बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, अधिकारियों को निर्देश- संक्रमित को  उपचार नहीं मिला तो होगी कार्रवाई - Prepration Against Dengue in Sambhal  instructions to officials ...

मेडिकल टीम घर-घर सर्वे कर आमजन के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी जुटाकर मौके पर खून की जांच करेगी और दवाइयो का वितरण भी करेगी। चिकित्सा संस्थानों पर लार्वा डेमोन्स्ट्रेशन करके आमजन को डेंगू के प्रति जागरूक किया जाएगा। वहीं, नगर परिषद के आयुक्त से शहरी क्षेत्र में वार्ड अनुसार कार्य योजना बनाकर फोगिंग करवाने एवं नालियों में क्रूड ऑयल डलवाने को लेकर अवगत कराया है। इधर, विभाग में कार्यरत आरबीएसके टीम जिले में स्थित राजकीय एवं निजी विद्यालयों में पहुंचकर छात्र-छात्राओं को डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, स्वाइन लू रोग के बारे में स्वास्थ्य शिक्षा देगी। जनजागरूकता के माध्यम से रोकथाम, बचाव, उपचार एवं नियंत्रण के बारे में बताया जाएगा।