Bikaner जैविक उद्यान में होगा वन महोत्सव, रोपे जाएंगे 46 लाख पौधे

Bikaner जैविक उद्यान में होगा वन महोत्सव, रोपे जाएंगे 46 लाख पौधे
 
Bikaner जैविक उद्यान में होगा वन महोत्सव, रोपे जाएंगे 46 लाख पौधे

बीकानेर न्यूज़ डेस्क, बीकानेर संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने कहा कि संभाग में पूरी सावधानी व सुरक्षा के साथ वृहद स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा। सिंघवी ने यह बात सोमवार को विभिन्न विभागों के साथ आयोजित बैठक में कही। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक रिक्त स्थानों के साथ ही घरों में भी पौधारोपण किया जाए, वन व अन्य संबंधित विभाग इस कार्य में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करें। बैठक में बताया गया कि संभाग में कुल 46 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।विभिन्न सरकारी विभागों व आमजन के सहयोग से वृहद स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा। मरुधरा जैविक उद्यान में जिला स्तरीय वन महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। वन विभाग ने बताया कि चारागाह विकास के तहत इस वर्ष घास भी लगाई जाएगी।

संभागीय आयुक्त ने विभिन्न सरकारी कार्यालयों में व्यापक स्तर पर पौधारोपण के निर्देश देते हुए कहा कि सभी कार्यालय अपने परिसर में उपलब्ध रिक्त स्थान के अनुसार पौधारोपण करवाएं। शहर के सभी मुख्य प्रवेश मार्गों पर पौधारोपण एवं सौन्दर्यीकरण के लिए निगम, यूआईटी एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग संयुक्त रूप से भ्रमण कर इस संबंध में 12 जुलाई तक विस्तृत योजना प्रस्तुत करें। उन्होंने सड़क किनारे निर्माण सामग्री, अतिक्रमण हटाने एवं सफाई के निर्देश भी दिए।

सभी खुले नाले, सीवरेज चैम्बर एवं मैनहोल ढके जाएं: संभागीय आयुक्त

संभागीय आयुक्त ने कहा कि सभी खुले नाले, सीवरेज चैम्बर, मैनहोल आदि ढके जाएं, इसके लिए निगम सफाई निरीक्षकों से सर्वे करवाकर चैम्बर आदि ढकने की कार्रवाई करें। मानसून की बारिश को देखते हुए नालों की नियमित सफाई भी सुनिश्चित की जाए। निचले इलाकों में जलभराव होने पर निगम अधिकारी फील्ड में सक्रिय रहें तथा किसी भी सूचना पर त्वरित कार्रवाई की जाए। कंट्रोल रूम 24 घंटे चालू रहे। जर्जर मकान आदि का सर्वे करवाकर संबंधितों को नोटिस जारी किए जाएं। अंडरपास में जलभराव होने पर उन्होंने संबंधित प्रशासनिक एजेंसी को तत्काल प्रभाव से बैरिकेडिंग करवाने के निर्देश दिए। सिंघवी ने कहा कि बरसात के मौसम को देखते हुए निगम अधिकारी अतिरिक्त सतर्कता बरतें तथा संबंधित एजेंसियों के साथ समन्वय बनाकर कार्य कर आमजन को राहत पहुंचाएं। निगम के अधीक्षण अभियंता ललित ओझा ने बताया कि निगम द्वारा शहरी क्षेत्र में वल्लभ गार्डन, सारा नथानिया, सुजानदेसर में रिक्त भूमि तथा ओटीएस परिसर में सघन वन क्षेत्र विकसित किया जाएगा। बैठक में बीमारियों के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए किए गए उपायों की भी समीक्षा की गई। संभागीय आयुक्त ने एंटी लार्वा गतिविधियां निरंतर जारी रखने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओमप्रकाश बिश्नोई, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी राजेश शर्मा सहित वन, शिक्षा, कृषि, पशुपालन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, आबकारी विभाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।