Pratapgarh सुरपुर स्कूल में जल संकट, गंदे पानी से बर्तन धोते हैं बच्चे

Pratapgarh सुरपुर स्कूल में जल संकट, गंदे पानी से बर्तन धोते हैं बच्चे
 
Pratapgarh सुरपुर स्कूल में जल संकट, गंदे पानी से बर्तन धोते हैं बच्चे

प्रतापगढ़ न्यूज़ डेस्क, ग्राम पंचायत केसरपुरा के सुरपुर स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के करीब दो सौ बच्चों को इन दिनों जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। यहां विद्यालय के पास हैंडपंप कई दिनों से नाकारा पड़ा हुआ है। आसपास पानी की कोई स्रोत नहीं है। हालात यह है कि निकटवर्ती नदी सूख चुकी है और इसमें खुदे कुओं से पानी लाना पड़ता है। पास में एक नाला है, जिसमें भी अब गर्मी के दिन आने की वजह से नाले में पानी सूख चुका है। इसके कारण बच्चों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। कुछ नाले के अंदर छोटी-छोटी कुंडियां पानी से भरी हुई है।

ऐसे में बच्चे भी खाना खाकर बर्तन धोने के लिए नाले पर जाते है। पूर्व सरपंच और गांव के हरजीराम मीणा ने बताया कि कई बार प्रशासन को इस अवगत भी कराया है। लेकिन पानी की समस्या पिछले 5 सालों से यह चल रही है। वहीं गर्मी के मौसम में में और भी अधिक परेशानी होगी। शिक्षकों ने बताया कि लगभग 5 वर्षों से ज्यादा समय से यहां पानी की समस्या है। कई बार प्रशासन, सरपंच व वार्ड पंचों को भी अवगत कराया है। जिला प्रशासन को भ्ज्ञी लिखित में अवगत करा रखा है। लेकिन अभी तक इस समस्या का समाधान नहीं हुआ है। यहां सार्वजनिक शौचालय है, पानी नहीं होने वजह से गंदगी है।

समस्या को लेकर कई बार करा चुके है अवगत

यहां विद्यालय में पेयजल समस्या के समाधान के लिए कई बार उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है। इसके बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। प्रधानाध्यापक तोलाराम मीणा का कहना है कि यहां गर्मियों में पेयजल समस्या काफी बढ़ जाती है। जिससे सभी को परेशानी होती है। ऐसे में प्रशासन को इस संबंध में ध्यान देना चाहिए।