Weather Update राजस्थान के मौसम में हो सकता बदलाव, मौसम विभाग की और से बारिश का अलर्ट जारी

Weather Update राजस्थान के मौसम में हो सकता बदलाव, मौसम विभाग की और से बारिश का अलर्ट जारी
 
Weather Update राजस्थान के मौसम में हो सकता बदलाव, मौसम विभाग की और से बारिश का अलर्ट जारी

राजस्थान न्यूज़ डेस्क, चुनावी सरगर्मियों के बीच राजस्थान के मौसम में आए दिन नए-नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं. लगातार एक के बाद एक आ रहे पश्चिम विक्षोभ के चलते जहां अप्रैल के शुरुआती दौर में मौसम खुशनुमा बना हुआ है तो वहीं 5-6 अप्रैल को झमाझम बारिश के आसार जताए गए हैं.  बीते बुधवार को पश्चिम विक्षोभ के असर के चलते राजस्थान के कई जिलों में बारिश दर्ज की गई, जिसके चलते दो से तीन डिग्री में गिरावट भी आई. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गया है. इसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है. सुबह के समय वातावरण में नमी बनी हुई है. कई जगहों पर बीते बुधवार को भी दिन में बादल छाए रहे. 

हल्की बूंदाबांदी से मौसम सुहावना हो गया

मौसम विभाग के मुताबिक शेखावाटी समेत आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते दो दिन तक शेखावाटी में बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि पश्चिम विक्षोभ के चलते राजस्थान के कई हिस्सों में बुधवार को दिन भर बादलों की आवाज ही बनी रही. बुधवार को राजस्थान के कई हिस्सों में दोपहर के बाद बारिश हुई. पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण चूरू और सीकर जिले के कई इलाकों में बारिश के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली तो वहीं, नागौर, बीकानेर के कई ग्रामीण इलाकों में हल्की बूंदाबांदी से मौसम सुहावना हो गया. 

लोगों को काफी राहत मिली

जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में दिनभर बादलों की आवाजाही बनी रही. इसके चलते तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. मौसम में कभी आने की वजह से लोगों को काफी राहत मिली. अप्रैल महीने की शुरुआत से ही प्रदेश का मौसम सामान्य बना हुआ है. हालांकि मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया था कि बुधवार को प्रदेश की राजधानी जयपुर और बीकानेर संभाग में मौसम में तगड़ा बदलाव देखा जा सकता है. इन दोनों ही संभागों के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं. बुधवार को हुई बारिश के चलते इन संभागों का मौसम खुशनुमा हो गया.

यहां देखें आज सुबह की सबसे बड़ी खबरें 

5 और 6 अप्रैल को भी राजस्थान से एक पश्चिमी विक्षोभ गुजरने वाला है, जिससे मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि इस बार राजस्थान में गर्मी जमकर लोगों को सताने वाली है. पूरी गर्मियों के लिए मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि साल 2024 में राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान औसत से ज्यादा रहेगा. इनमें खास करके जोधपुर, कोटा और उदयपुर संभाग शामिल हैं. इन संभागों में चिलचिलाती गर्मी लोगों को जमकर परेशान करने वाली है. दिन तो दिन, रात के समय भी लोग भीषण गर्मी से परेशान रहेंगे.