नासा ने कहा अंतरिक्ष से 3 बार दिखेगा सूर्य ग्रहण, ISS के वैज्ञानिकों को मिलेगा सूर्य ग्रहण देखने का शानदार मौका

नासा ने कहा अंतरिक्ष से 3 बार दिखेगा सूर्य ग्रहण, ISS के वैज्ञानिकों को मिलेगा सूर्य ग्रहण देखने का शानदार मौका
 
नासा ने कहा अंतरिक्ष से 3 बार दिखेगा सूर्य ग्रहण, ISS के वैज्ञानिकों को मिलेगा सूर्य ग्रहण देखने का शानदार मौका

विज्ञान न्यूज़ डेस्क,इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगने जा रहा है. दुनिया भर के खगोलशास्त्री और आम लोग इसका इंतजार कर रहे हैं. सूर्य ग्रहण (Surya grahan from space) अंतरिक्ष से भी देखा जा सकेगा. पृथ्वी से 400 किलोमीटर ऊपर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर सवार अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष से सूर्य ग्रहण देखेंगे। जानकारी के मुताबिक, क्रू-8 अंतरिक्ष यात्री इस समय आईएसएस पर मौजूद हैं। इनमें दो रूसी अंतरिक्ष यात्री भी हैं. मेक्सिको, कनाडा और अमेरिका में जब यह सूर्य ग्रहण प्रभावी होगा तब वे सभी इसे देखेंगे।

Space.com को ISS के मौजूदा ट्रैक से पता चला है कि अंतरिक्ष यात्रियों को ग्रहण देखने के तीन मौके मिलेंगे. नासा के मुताबिक, अंतरिक्ष यात्री प्रशांत महासागर के ऊपर आंशिक ग्रहण देखेंगे। वे कैलिफोर्निया और इडाहो में भी ग्रहण देख सकेंगे। इसके अलावा दोपहर के बाद वे मेन और न्यू ब्रंसविक पर ग्रहण देखेंगे।पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा पृथ्वी पर पड़ने वाले सूर्य के प्रकाश को पूरी तरह से रोक देता है। इस कारण अंधेरा कायम रहता है। 8 अप्रैल को लगने वाला ग्रहण अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के कई शहरों में दिखाई देगा। आईएसएस के अलावा नासा के GOES-16 और GOES-18 उपग्रह भी पूर्ण सूर्य ग्रहण को कैद करेंगे। वे सूर्य के सामने से गुजरने वाली चंद्रमा की डिस्क पर कब्जा कर लेंगे।
 
सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान
सूर्य ग्रहण के दौरान कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है. खासकर ग्रहण को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए। यहां तक कि सामान्य धूप के चश्मे का उपयोग भी ग्रहण के लिए पर्याप्त नहीं है। ग्रहण के लिए विशेष रूप से बने चश्मे का उपयोग करना चाहिए, जो आईएसओ 12312-2 अंतरराष्ट्रीय मानक के हों।अगर आप ग्रहण को कैमरे, टेलीस्कोप या दूरबीन की मदद से देखना चाहते हैं तो वह भी हानिकारक हो सकता है। सूरज की किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। फॉक्सवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रहण देखने वाला चश्मा पहनकर गाड़ी नहीं चलानी चाहिए। इससे गाड़ी चलाने में दिक्कत हो सकती है.अगर आप ग्रहण को लाइव देखने के लिए अमेरिका, मैक्सिको या कनाडा जा रहे हैं तो तय जगह पर पहले ही पहुंच जाएं। यदि आप अंतिम समय पर पहुंचे तो ट्रैफिक जाम आपको परेशान कर सकता है। यदि आवश्यक न हो तो ग्रहण के दौरान घर के अंदर ही रहें और सूर्य के अनावश्यक संपर्क से बचें।