Basti पंजीयन अवधि खत्म होने के बाद भी चल रहे 210 अस्पताल

Basti पंजीयन अवधि खत्म होने के बाद भी चल रहे 210 अस्पताल
 
Basti पंजीयन अवधि खत्म होने के बाद भी चल रहे 210 अस्पताल

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  जिले में पंजीकृत 210 हॉस्पिटलों के पंजीयन की वैलिडिटी खत्म होने के बाद भी संचालन जारी है. बिना लाइसेंस चल रहे ऐसे अस्पतालों पर सख्ती के बजाए उन्हें जल्द पंजीयन कराने के लिए अनुरोध किया जा रहा है. इसको लेकर विभागीय कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं. इस बार प्रदूषण और फायर की एनओसी महत्वपूर्ण होगी.

विभागीय नियमों के अनुसार निजी नर्सिंग होम, हॉस्पिटल व क्लीनिक बिना वैध पंजीयन के नहीं संचालित हो सकते. भले ही विभाग नियम की दुहाई देता है और जांच के नाम पर कोरम पूरा कर रहा, लेकिन वर्तमान में 210 पंजीकृत अस्पतालों के लाइसेंस की वैलिडिटी समाप्त है, बावजूद इसके ऐसे अस्पतालों में पूर्व की तरह ही कार्य हो रहे हैं. ऑपरेशन से लेकर जांच और इलाज कराए जा रहे हैं. बता दें कि शिकायत पर तत्काल कार्रवाई के लिए पहुंचने वाले जिम्मेदार अधिकारी इन पंजीयन समाप्त अस्पतालों के ऊपर अपनी दयादृष्टि बनाए हुए हैं. उनके संचालकों से अनुरोध कर रहे हैं कि ऑनलाइन आवेदन करते हुए लाइसेंस का नवीनीकरण जल्द कराएं, लेकिन, संचालक भी अपने हिसाब से - कदम आगे बढ़ा रहे हैं. बताया गया कि 30  तक नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देना था और लाइसेंस का नवीनीकरण कराना होता है, लेकिन समय सीमा बीतने के बाद भी उसमें से  भी अस्पताल का लाइसेंस का पंजीयन नवीनीकरण नहीं हो सका है.

विभाग में पंजीकृत अस्पताल संचालकों को निर्देश दिए गए थे कि समय से आवेदन करते हुए लाइसेंस का नवीनीकरण करा लें, सभी ने ऑनलाइन आवेदन किया है. भौतिक सत्यापन के बाद ही पंजीयन लाइसेंस का नवीनीकरण किया जाएगा.

- डॉ. आरएस दुबे, सीएमओ, बस्ती

 

 

बस्ती  न्यूज़ डेस्क