Imphal हिंसा फैलने से पहले 2023 में मणिपुर में 2,480 अवैध अप्रवासियों का पता कंफर्म, सीएम एन. बीरेन सिंह का दावा

Imphal हिंसा फैलने से पहले 2023 में मणिपुर में 2,480 अवैध अप्रवासियों का पता कंफर्म, सीएम एन. बीरेन सिंह का दावा
 
Imphal हिंसा फैलने से पहले 2023 में मणिपुर में 2,480 अवैध अप्रवासियों का पता कंफर्म, सीएम एन. बीरेन सिंह का दावा

इम्फाल न्यूज़ डेस्क ।। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने 13 मई को कहा कि राज्य कैबिनेट उप-समिति ने 2023 में 2,480 अवैध अप्रवासियों का पता लगाया था, लेकिन पिछले साल 3 मई को हिंसा भड़कने के बाद अभियान छोटा कर दिया गया था।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि बढ़ते वनों की कटाई और अवैध अप्रवासियों द्वारा नए गांवों की स्थापना से चिंतित, फरवरी 2023 में एक कैबिनेट बैठक के बाद एक कैबिनेट उप-समिति का गठन किया गया था, जिसमें दो कुकी मंत्री लेटपाओ हाओकिप और नेमचा किपगेन ने भाग लिया था। श्री हाओकिप को अवैध अप्रवासियों की पहचान करने वाली उप-समिति का प्रमुख बनाया गया।

श्री सिंह ने कहा, "हम किसी के प्रति पक्षपाती नहीं हैं, बल्कि अवैध अप्रवासियों के प्रति पक्षपाती हैं। यह राज्य मंत्रिमंडल द्वारा लिया गया निर्णय था।" उन्होंने कहा, "चंदेल के दस गांवों में बायोमेट्रिक्स लिया गया, जिसके दौरान 1,165 अवैध अप्रवासी पाए गए, तेंगनौपाल जिले के 13 गांवों में 1,147 अवैध अप्रवासी पाए गए, चुराचंदपुर में 154 अवैध अप्रवासी पाए गए और बाकी कामजोंग जिले में पाए गए।"

उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों में कामजोंग जिले में प्रवेश करने वाले अतिरिक्त 5,457 अवैध आप्रवासियों को शामिल नहीं किया गया है, 5,173 लोगों के बायोमेट्रिक्स लिए गए हैं और 329 पड़ोसी देश में स्थिति में सुधार के बाद स्वेच्छा से लौट आए हैं।

श्री सिंह ने कहा, "अवैध अप्रवासियों का पता लगाना केवल एक समुदाय तक सीमित नहीं था, बल्कि पूरे मणिपुर राज्य को कवर करना था। गांवों का दौरा करने के बाद उन्हें पाया गया।" सिंह ने कहा, "हालांकि, अवैध प्रवासियों की पहचान करने का अभियान शुरू होने के एक महीने बाद ही बंद कर दिया गया था और 3 मई को हिंसा भड़कने के बाद इसे रोकना पड़ा।"

पिछले साल 3 मई को जातीय झड़पों के बाद 219 से अधिक लोग मारे गए थे और हजारों लोग घरों से विस्थापित हो गए थे, जब मेइतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) की स्थिति की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किया गया था।

मणिपुर की आबादी में मेइतेई लोगों की संख्या लगभग 53% है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं। आदिवासी - नागा और कुकी - 40% से कुछ अधिक हैं और पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

मणिपुर न्यूज़ डेस्क ।।