पंजाब पुलिस के 12 जवानों के खिलाफ राजस्थान के इस जिले दर्ज हुआ मामला

राजस्थान के जोधपुर के पास झंवर इलाके के जोलियाली में रहने वाले एक शख्स के बेटे को पंजाब पुलिस ने ड्रग तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया था. पिता का आरोप है कि उसे झूठे मुकदमे में फंसाया गया है। इस बारे में झंवर थाने में रिपोर्ट दी गई है.........
 
पंजाब पुलिस के 12 जवानों के खिलाफ राजस्थान के इस जिले दर्ज हुआ मामला
जोधपुर न्यूज़ डेस्क !!! राजस्थान के जोधपुर के पास झंवर इलाके के जोलियाली में रहने वाले एक शख्स के बेटे को पंजाब पुलिस ने ड्रग तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया था. पिता का आरोप है कि उसे झूठे मुकदमे में फंसाया गया है। इस बारे में झंवर थाने में रिपोर्ट दी गई है. वहीं, पंजाब पुलिस के जवानों के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज की गई है. आरोप है कि उनसे 15 लाख रुपये की रिश्वत भी मांगी गई है. मामला 6 मार्च का है और पिता को अपने बेटे मनवीर के बारे में 8 मार्च को लुधियाना पुलिस द्वारा जारी एक प्रेस नोट से पता चला। दो महीने तक पिता अपने बेटे को बचाने के लिए सबूत ढूंढता रहा। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई तो 7 दिन पहले जोधपुर कोर्ट पहुंचे। यहां शिकायत हुई और कोर्ट ने झंवर थाने को मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं. झंवर थाना अधिकारी मूलाराम ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर प्रेमाराम पुत्र भीखाराम निवासी हेमनगर जोलियाली की रिपोर्ट दर्ज की गई है। रिपोर्ट में लुधियाना पुलिस स्टेशन डिवीजन 6 के इंद्रजीत, एएसआई सुबेग सिंह, कांस्टेबल मनजिंदर सिंह, गुरपिंदर सिंह, सुखदीप सिंह, बसंतलाल, धनवंत सिंह, हरप्रीत सिंह, सतनाम सिंह, थाने के हेड कांस्टेबल, एएसआई राजकुमार और अन्य के नाम शामिल हैं।

मनवीर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है

प्रेमाराम ने रिपोर्ट में बताया कि उसका पुत्र मनवीर विश्नोई पिछले तीन साल से जयपुर में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है। मार्च में मनवीर घर आए थे। 6 मार्च को मनवीर अपने घर से जोधपुर शहर के लिए निकले लेकिन वापस नहीं लौटे. उसके फोन पर कॉल किया लेकिन किसी ने नहीं उठाया। इसके बाद पिता ने 8 मार्च को गुमशुदगी दर्ज कराई।

आखिरी लोकेशन बीकानेर में बहन से 15 लाख रुपए मांगे

मनवीर के लापता होने की सूचना के बाद पुलिस और परिवार ने उसकी तलाश शुरू कर दी। मनवीर के नंबर पर कॉल की लेकिन रिसीव नहीं हुआ। इधर, उसकी आखिरी लोकेशन बीकानेर आई। इसी बीच 8 मार्च को मनवीर की बहन के पास फोन आया. कॉल करने वालों ने बहन से 15 लाख रुपये की मांग की और कहा कि वे एक नंबर शेयर कर रहे हैं। यह नंबर आपको बताएगा कि पैसा कहां और किसे भेजना है। इसके बाद पिता के पास भी फोन आया और 15 लाख की मांग की गई और कहा गया कि अगर पैसे नहीं दिए तो बेटे को फंसा दिया जाएगा. लुधियाना पुलिस द्वारा दिए गए नंबर पर कॉल की गई लेकिन नंबर बंद था। 15 लाख रुपए की फिरौती की सूचना झंवर पुलिस को भी दी गई।

लुधियाना पुलिस की ओर से एक प्रेस नोट जारी किया गया, फिर लगा पता

मनवीर के पिता ने बताया कि 9 मार्च को उन्हें लुधियाना पुलिस से एक प्रेस नोट मिला. इसमें कहा गया कि मनवीर को लुधियाना में एक बस से 2 किलो अफीम के साथ गिरफ्तार किया गया था. पिता ने कहा कि जब मनवीर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई, तो लुधियाना पुलिस ने दावा किया कि मनवीर कॉलेज की फीस भरने के लिए तस्करी कर रहा था। 8 मार्च को दोपहर 3 बजे वह बस से उतरते हुए पकड़ा गया। मनवीर के पास एक बैग था. मामला संदिग्ध लगने पर जब उसकी तलाशी ली गई तो उसमें से अफीम बरामद हुई।

पिता प्रेमाराम खंगाला संपूर्ण मार्ग

मनवीर के पिता ने कहा कि लुधियाना पुलिस झूठा दावा कर रही है कि उन्होंने उसे लुधियाना से गिरफ्तार किया था, जबकि वह 6 मार्च को घर से गायब हो गया था. इसके बाद मनवीर के पिता ने जोधपुर से पंजाब तक का सड़क मार्ग और यहां आने वाले टोलों का रूट मैप ढूंढा.

फुटेज में दिखाया गया है कि मनवीर को जोधपुर से ले जाया जा रहा है

जोधपुर से बीकानेर जाने वाले विभिन्न टोलों के सीसीटीवी फुटेज जांचने पर पता चला कि मनवीर को पंजाब के लुधियाना पुलिस के जवान जोधपुर से ले गए थे। उनके पास एक इनोवा कार भी थी जिसमें मनवीर बैठे थे. ये सभी फुटेज 7 मार्च के थे. इस कार में वह पुलिसकर्मी भी बैठा था, जिसकी फोटो प्रेस नोट में थी. सीसीटीवी फुटेज को सबूत के तौर पर शामिल किया गया और पंजाब गए. वह दो माह तक वहां भटकता रहा और जब न्याय नहीं मिला तो उसने न्यायालय की शरण ली और साक्ष्य प्रस्तुत किये।

पुलिस ने जांच शुरू कर दी

थाना मजिस्ट्रेट मूलाराम चौधरी ने बताया कि कोर्ट ने अपने आदेश में मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं और पूरे मामले की जांच करने को भी कहा है. इस पर अब एडवांस रिसर्च शुरू कर दी गई है.