Allahabad बच्चों, बड़ों की मस्ती का केंद्र बना प्रदेश का पहला यातायात पार्क

Allahabad बच्चों, बड़ों की मस्ती का केंद्र बना प्रदेश का पहला यातायात पार्क
 
Allahabad बच्चों, बड़ों की मस्ती का केंद्र बना प्रदेश का पहला यातायात पार्क

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  फुर्सत के समय परिवार के साथ घर के बाहर मौज-मस्ती का शहर में  और ठिकाना हो गया है. इसके लिए अब हाथी पार्क के साथ ही ट्रैफिक पार्क भी जा सकते हैं. धोबीघाट के पास स्थित यह प्रदेश का पहला ट्रैफिक पार्क है, जहां बच्चों के साथ बड़ों के मनोरंजन के लिए  नहीं कई साधन उपलब्ध हैं. प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने पुराने ट्रैफिक पार्क में 90 लाख रुपये खर्च कर प्रदेश का पहला ऐसा पार्क विकसित किया है, जहां मनोरंजन के साथ बच्चे यातायात के नियमों का पाठ पढ़ सकते हैं.

बच्चों को लुभा रही कार रेसिंग और वीडियो गेम

पार्क में छोटी-छोटी रेसिंग कारें हैं. यही कार बच्चे और बड़ों के बीच आकर्षण का केंद्र बन गई है. पार्क में आने वाले लोग कारों की सवारी करते हैं. बच्चे इसे चलाकर खेल-खेल में यातायात के नियमों का पाठ पढ़ रहे हैं. ड्राइविंग के दौरान कारें आसपास टकराती हैं, लेकिन चालक को चोट नहीं लगती. कार चलाने वाले बच्चों को यातायात के बुनियादी नियमों को बताने के लिए मौके पर लोग भी रहते हैं. पार्क के  केबिन में कई तरह के वीडियो गेम भी हैं. इसमें भी कार ड्राइविंग गेम को बच्चे सबसे अधिक पसंद कर रहे हैं. इसके अलावा केबिन में बास्केटबाल और अन्य गेम खेल सकते हैं.

आभासी दुनिया में हो जाएंगे गुम

पार्क में 32 सीटों वाला मोशन थियेटर है. फाइव डी थियेटर में बैठते ही कोई भी आभासी दुनिया में गुम हो जाता है. इसमें बैठा व्यक्ति कभी पहाड़ तो कभी जंगल में खुद को पाता है. इन सबका आनंद लेने के अलावा परिवार और मित्रों के साथ पार्क में सुबह-शाम बैठ सकते हैं. ड्राइविंग, वीडियो गेम और आभासी दुनिया का आनंद लेने के लिए जेब ढीली करनी पड़ रही है. क्योंकि यहां हर गेम और शो का अलग-अलग शुल्क तय है.

पहले भी यह पार्क ट्रैफिक पार्क के नाम से जाना जाता था. तब सिर्फ  मार्ग और कुछ संकेत के बोर्ड लगे थे. अब इसे आधुनिक बनाया गया है. पार्क में खानपान के लिए  कैफिटेरिया भी है.

आशुतोष श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता, पीडीए

 

 

इलाहाबाद न्यूज़ डेस्क