Allahabad जितने काटेंगे, उसके दस गुना पेड़ लगाएंगे

Allahabad जितने काटेंगे, उसके दस गुना पेड़ लगाएंगे
 
Allahabad जितने काटेंगे, उसके दस गुना पेड़ लगाएंगे

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  प्रयागराज में महाकुम्भ 2025 को लेकर सड़कों के चौड़ीकरण में पेड़ों की कटाई को रोकने की मांग में दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान  राज्य सरकार की ओर से बताया गया कि सड़क चौड़ीकरण में जितने भी पेड़ काटे जाएंगे, सरकार की ओर से उसके दस गुना पेड़ लगाए जाएंगे. यह भी बताया गया कि महाकुम्भ-2025 को लेकर प्रयागराज शहर में  लाख 49 हजार पेड़ लगाने की योजना है. यह काम वन विभाग की ओर से होना है और इसके लिए कुम्भ के बजट में प्रावधान भी किया गया है.

हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट तलब की है. यह आदेश मुख्य न्यायमूर्ति अरुण भंसाली एवं न्यायमूर्ति विकास  की खंडपीठ ने हाईकोर्ट बार के पूर्व महासचिव नितिन शर्मा की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया है. कोर्ट ने जानना चाहा है कि सरकार एवं उसके विभागों की क्या योजना है. क्या पेड़ों को बचाने की कोई योजना है. हाईकोर्ट  इस मामले पर पुन: सुनवाई करेगा.याचिका में कहा गया है कि प्रयागराज में महाकुम्भ के नाम पर शहर में सड़कों का चौड़ीकरण किया जा रहा है. चौड़ीकरण के नाम पर 50 साल के पुराने घने वृक्षों को काटा जा रहा है. वृक्षों को काटने से गर्मी के मौसम लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा और ऑक्सीजन की कमी होगी. यह भी कहा गया है कि विकास के नाम पर पेड़ों को काटा जाना गलत है. पेड़ों को अगर काटना बहुत जरूरी है तो उसे वहां से हटाकर पास में ही कहीं लगाया जाना चाहिए. ऐसा न करना हाईकोर्ट के पूर्व आदेशों की अवहेलना है.

परेड मैदान पर मिला युवक का शव

कीडगंज थाना में परेड मैदान पर   युवक का खून से लथपथ शव मिला. उसके शरीर पर चोट के निशान थे. मृतक की पहचान नहीं हो सकी है. पुलिस ने अज्ञात में शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

कीडगंज पुलिस ने जताई कि वह लोहे के पीपा पुल पर गिरा होगा. जिससे उसको चोट आयी और अधिक खून निकल जाने से मौत हो गयी.

 

 

इलाहाबाद न्यूज़ डेस्क